Hamarivani.com

मैं मुसाफ़िर अनजानी राहों का... (Main Musafir Anjaani Rahoon Ka...)

12 अगस्त 2017 , दिन- शनिवार एक दिन बैठे-बैठे फेसबुक चला रहा था, तो एक पोस्ट पर नज़र गई। जिसमें हेल्थ और एजुकेशनल कैंप के बारे में जिक्र था। लेकिन कुछ खास समझ नहीं आने पर अपने घुमक्कड़ मित्र सचिन त्यागी जी से इस बारे में पूछा गया। सचिन भाई ने काफी कुछ बताया और जो थोड़ा बहुत ब...
मैं मुसाफ़िर अनजानी राहों का... ...
Tag :Solo Travel (एकल यात्रा)
  September 28, 2017, 5:00 am
अपनी शिमला यात्रा के सभी लेखयूं तो मैं यहाँ पहले ही प्रकाशित कर चुका हूँ। लेकिन इस लेख में केवल कालका और शिमला के बीच चलने वाली टॉय ट्रेन के बारे में ही लिखा है। कालका शिमला टॉय ट्रेन का निर्माण ब्रिटिश काल के सन 1903 में हुआ था। कालका से शिमला तक कुल 18 स्टेशन है...
  September 4, 2017, 5:00 am
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... 14 मई 2017,  दिन- रविवार गंगा स्नान कर नाश्ते की तलाश में कुछ जगह छानी पर सुबह 7 का समय होने की वजह से कही कुछ नहीं मिला। अब ऐसे ही आगे की पैदल यात्रा शुरू कर दी। थोड़ा आगे आने पर एक चाय की दुकान खुली मिली। चाय और बिस्कुट का ...
Tag :Religious (धार्मिक)
  August 4, 2017, 1:42 pm
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे....... 14 मई 2017, दिन- रविवार ऋषिकेश स्टेशन की खूबसूरती और शांति मन को भा रही थी। लेकिन आगे तो बढ़ना ही था। इसलिए स्टेशन से बाहर निकल एक ऑटो में राम झूला जाने के लिए बैठ गया। सुबह का वक्त था, भीड़ का तो कोई मतलब ही नहीं था। इसलिए 5 मि...
Tag :Rishikesh (ऋषिकेश)
  July 24, 2017, 5:30 am
13 मई 2017, दिन- शनिवार कुछ दिनों से एक किताब पढ़  रहा था। जिसका नाम है "आज़ादी मेरा ब्रांड"जिसमे एक लड़की की यात्रा वृतांत है। जिसने यूरोप के कई देशों की सैर की है और वो भी अकेले (Solo) ही। और वे अकेले यात्रा करके बहुत खुश भी थी। मेरा भी मन ऐसी ही किसी यात्रा की ओर झुकने लगा। किता...
मैं मुसाफ़िर अनजानी राहों का... ...
Tag :Solo Travel (एकल यात्रा)
  July 3, 2017, 9:28 am
सिटी फारेस्ट, ग़ाज़ियाबाद के पिकनिक स्थलों में से एक है। ये राज नगर एक्सटेंशन पर स्थित है। यहाँ आराम से 3-4 घंटे बिताये जा सकते है। यहाँ साइकिल किराये पर मिलती है। इसके अलावा घुड़सवारी, ऊट की सवारी, नाव की सवारी तथा जीप सवारी का आंनद भी ले सकते है। बच्चों के लिए भी बहुत से झू...
Tag :Ghaziabad (ग़ाज़ियाबाद)
  June 20, 2017, 10:01 am
यह वीडियो (फोटो स्लाइड) मैंने चिड़ियाघर में स्थित जानवरों पर बनाई है। इसमें हिरन, अफ़्रीकी हाथी, ईमू, ब्राहम्णी चील, अजगर, जगुआर जैसे जंगली जानवर है। इस (वीडियो) छेत्र में अभी मैं नया हूँ।  ज्यादा जानकारी तो नहीं है कि वीडियो कैसे बनाई और एडिट की जाती है। पर जितना पता ह...
Tag :Delhi (दिल्ली)
  June 15, 2017, 9:56 am
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे.... दिनांक- 12 मार्च 2017, दिन- रविवार संग्रहालय जाते समय जब हम नीचे चौराहे पर वापस लौटे तो यहाँ मेरी नज़र एक सुचना पट पर गयी। जिस पर हिमालयन बर्ड पार्क लिखा था। .... जब सामने ही पार्क है तो इसे नज़रअंदाज़ करने का तो कोई सवाल ही नहीं ...
  June 12, 2017, 5:15 am
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... दिनांक- 12 मार्च 2017, दिन- रविवार एक नई सुबह का हम बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। जो कमी कल रह गयी उन सबको नई सुबह के साथ जो पूरा करना है। रोज की तरह समय से आँख खुल गयी। गीजर चलाया पर आधे घंटे में भी पानी गर्म नहीं हुआ तो होटल के...
  May 15, 2017, 5:00 am
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे...... दिनांक- 11 मार्च 2017, दिन- शनिवार वही हमेशा की तरह सुबह 6 बजे आँख खुल गयी। मैं अपनी इस आदत से बहुत परेशान हूँ। अपने घर पर तो मैं 8 बजे तक भी सो लेता हूँ। पर किसी रिश्तेदारी में या अनजान जगह पर चाहे मुझे रात को कितनी भी देर...
  May 8, 2017, 4:15 am
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... दिनांक- 10 मार्च 2017, दिन- शुक्रवार  कुछ देर आराम कर फिर से घूमने को निकल गए। होटल से बाहर आये तो अब धूप निकल रही थी। रास्तों पर गिरी बर्फ धूप के कारण पिघलकर बह रही थी जो हमारे गीले जूतों को और गीला कर रही थी। दोपहर&...
  May 1, 2017, 10:00 pm
दिनांक- 10 मार्च 2017 , दिन- शुक्रवारइस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे.... अगले दिन सुबह 06:30 बजे नींद खुल गयी। पर्दा हटा खिड़की से बाहर का मौसम देखा तो पाया की रात को बर्फ गिरी थी जो अब पेड़ो और अन्य जगहों पर साफ़ दिखाई दे रही थी। एक-दो फोटो यही से लिए गए। कम्बल छोड़ते ही...
  April 24, 2017, 7:30 pm
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... दिनांक - 09 मार्च 2017 , दिन-गुरुवार हम 10:30 बजे कालका स्टेशन पर उतरे। शिमला जाने वाली ट्रेन चलने को तैयार थी। यह हमारे ही वहाँ पहुँचने का इंतजार कर रही थी। सभी कोच के गेट पर टी.टी. कम देशी आदमी खड़े थे। जो फटा-फट सभी के टिकट चे...
  April 10, 2017, 10:03 pm
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... ट्रेन प्लेटफार्म पर आने से कुछ सेकंड पहले नीतू स्टेशन पर लगी एल.इ.डी. को बड़े ध्यान देख रही थी। जिस पर ये दर्शाया जा रहा था कि कौन सा डिब्बा कहाँ पर आएगा।  "हमारा स्लीपर डिब्बा वहां आगे आएगा और हम यहाँ इतने पीछे क्यों ख...
  April 3, 2017, 9:50 pm
दिनांक- 08 मार्च 2017 ,  दिन- बुधवार अपनी शिमला यात्रा के बारे में आपको पहले ही अवगत करा चुका हूँ। शिमला का बहुत नाम सुना था और यह पर्यटकों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। इसलिए इसकी पहचान ने हमे भी अपनी ओर आकर्षित कर ही लिया। इच्छा थी कि शिमला बस से ना जाकर रेल से जाया जाये। गाज़...
  March 23, 2017, 10:07 pm
यह वीडियो गुच्चुपानी का है। इसे रोबर केव के नाम से भी जाना जाता है। यह देहरादून में स्थित है। यह पहाड़ बीच में से दो भागो में बटा हुआ है। और इसकी आकृति ऐसी है कि इससे एक प्रकृति गुफा बनी हुई है जिसके अंदर से पानी जो ऊपर पहाड़ो से आता है, एक छोटे झरने के रूप में गिरता है। ...
Tag :Dehradun (देहरादून)
  March 20, 2017, 9:00 am
मार्च 10 , 2017 यह दूसरी वीडियो जाखू मंदिर की। इससे पहले एक और वीडियो अपने ब्लॉग पर पोस्ट की गयी थी। यहाँ बर्फ इतनी तेजी से गिर रही थी कि मात्र 15 मिनट में यहाँ का रास्ता बंद हो गया था। फिर नीचे हमे पैदल ही आना पड़ा। यह वीडियो मैंने अपने मोबाइल के द्वारा बनाई थी। वीडियो दे...
  March 16, 2017, 12:19 pm
दिनांक- 10 मार्च 2017 , समय- दोपहर 1 बजे यह वीडियो उस समय की है जब हम जाखू मंदिर पर थे और अचानक बर्फ गिरनी शुरू हो गयी थी। इस वीडियो में सामने जो मंदिर दिखाई दे रहा है वही जाखू मंदिर है। बाकि इस वीडियो का आनंद ले....। ...
  March 13, 2017, 9:00 am
अपनी इस पोस्ट में मैं किसी यात्रा वृतांत का जिक्र नहीं कर रहा। पिछले कुछ दिनों से मेरे घूमने पर मानो ग्रहण सा लग गया। इन दिनों कही पर भी जाना नहीं हो पाया। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि दिमाग में रह-रहकर घूमने वाला कीड़ा शांत बैठा है। वो तो निरंतर अपनी ओर से प्रयास किये जा रह...
Tag :
  February 27, 2017, 11:00 pm
चिड़ियाघर की यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करे......चिड़िया घर घूम तो लिए और वहाँ उपस्थित लगभग सभी जानवरों और पक्षियों से भी रूबरू होने का पूरा मौका और समय हमे मिला। अब कुछ जानकारियां यहाँ के बारे में भी लिखना ज़रूरी है। आइये शुरुआत करते है -यहाँ घूमने का समय1 अप्...
Tag :
  February 21, 2017, 10:45 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3801) कुल पोस्ट (179816)