POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: मैं मुसाफ़िर अनजानी राहों का... (Main Musafir Anjaani Rahoon Ka...)

Blogger: Gaurav Chaudhary
29 सितम्बर 2017, दिन- शनिवार सितम्बर माह में लगातार तीन दिन की छुट्टियों  का योग बना। 30 सितम्बर का दशहरा, 1 अक्टूबर का रविवार और 2 को गांधी जयंती। लगातार तीन छुट्टियों को योग कोई घुमक्कड़ छोड़ दे.... यम्पॉसिबल।। हां बिलकुल ठीक मैंने भी इन छुट्टियों में घूमने की योजना पहल... Read more
clicks 15 View   Vote 0 Like   12:30am 10 Dec 2018
दिनाँक- 13 अगस्त 2017,  दिन- रविवारइस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे....  अगली सुबह 6 बजे उठ कमरे से बाहर गया। मौसम भी खुशनुमा था और मन भी। सचिन जी भी उठ गए। जल्दी से तैयार हो, हम सब पंचायत भवन पहुंच गए। आज एजुकेशन कैम्प है, जिसका आयोजन गांव के स्कूल में होना है... Read more
clicks 36 View   Vote 0 Like   11:30pm 17 Jun 2018
Blogger: Gaurav Chaudhary
12 अगस्त 2017 , दिन- शनिवार एक दिन बैठे-बैठे फेसबुक चला रहा था, तो एक पोस्ट पर नज़र गई। जिसमें हेल्थ और एजुकेशनल कैंप के बारे में जिक्र था। लेकिन कुछ खास समझ नहीं आने पर अपने घुमक्कड़ मित्र सचिन त्यागी जी से इस बारे में पूछा गया। सचिन भाई ने काफी कुछ बताया और जो थोड़ा बहुत ब... Read more
clicks 48 View   Vote 0 Like   11:30pm 27 Sep 2017
अपनी शिमला यात्रा के सभी लेखयूं तो मैं यहाँ पहले ही प्रकाशित कर चुका हूँ। लेकिन इस लेख में केवल कालका और शिमला के बीच चलने वाली टॉय ट्रेन के बारे में ही लिखा है। कालका शिमला टॉय ट्रेन का निर्माण ब्रिटिश काल के सन 1903 में हुआ था। कालका से शिमला तक कुल 18 स्टेशन है... Read more
clicks 50 View   Vote 0 Like   11:30pm 3 Sep 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... 14 मई 2017,  दिन- रविवार गंगा स्नान कर नाश्ते की तलाश में कुछ जगह छानी पर सुबह 7 का समय होने की वजह से कही कुछ नहीं मिला। अब ऐसे ही आगे की पैदल यात्रा शुरू कर दी। थोड़ा आगे आने पर एक चाय की दुकान खुली मिली। चाय और बिस्कुट का ... Read more
clicks 53 View   Vote 0 Like   8:12am 4 Aug 2017
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे....... 14 मई 2017, दिन- रविवार ऋषिकेश स्टेशन की खूबसूरती और शांति मन को भा रही थी। लेकिन आगे तो बढ़ना ही था। इसलिए स्टेशन से बाहर निकल एक ऑटो में राम झूला जाने के लिए बैठ गया। सुबह का वक्त था, भीड़ का तो कोई मतलब ही नहीं था। इसलिए 5 मि... Read more
clicks 51 View   Vote 0 Like   12:00am 24 Jul 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
13 मई 2017, दिन- शनिवार कुछ दिनों से एक किताब पढ़  रहा था। जिसका नाम है "आज़ादी मेरा ब्रांड"जिसमे एक लड़की की यात्रा वृतांत है। जिसने यूरोप के कई देशों की सैर की है और वो भी अकेले (Solo) ही। और वे अकेले यात्रा करके बहुत खुश भी थी। मेरा भी मन ऐसी ही किसी यात्रा की ओर झुकने लगा। किता... Read more
clicks 51 View   Vote 0 Like   3:58am 3 Jul 2017
सिटी फारेस्ट, ग़ाज़ियाबाद के पिकनिक स्थलों में से एक है। ये राज नगर एक्सटेंशन पर स्थित है। यहाँ आराम से 3-4 घंटे बिताये जा सकते है। यहाँ साइकिल किराये पर मिलती है। इसके अलावा घुड़सवारी, ऊट की सवारी, नाव की सवारी तथा जीप सवारी का आंनद भी ले सकते है। बच्चों के लिए भी बहुत से झू... Read more
clicks 52 View   Vote 0 Like   4:31am 20 Jun 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
यह वीडियो (फोटो स्लाइड) मैंने चिड़ियाघर में स्थित जानवरों पर बनाई है। इसमें हिरन, अफ़्रीकी हाथी, ईमू, ब्राहम्णी चील, अजगर, जगुआर जैसे जंगली जानवर है। इस (वीडियो) छेत्र में अभी मैं नया हूँ।  ज्यादा जानकारी तो नहीं है कि वीडियो कैसे बनाई और एडिट की जाती है। पर जितना पता ह... Read more
clicks 45 View   Vote 0 Like   4:26am 15 Jun 2017
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे.... दिनांक- 12 मार्च 2017, दिन- रविवार संग्रहालय जाते समय जब हम नीचे चौराहे पर वापस लौटे तो यहाँ मेरी नज़र एक सुचना पट पर गयी। जिस पर हिमालयन बर्ड पार्क लिखा था। .... जब सामने ही पार्क है तो इसे नज़रअंदाज़ करने का तो कोई सवाल ही नहीं ... Read more
clicks 50 View   Vote 0 Like   11:45pm 11 Jun 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... दिनांक- 12 मार्च 2017, दिन- रविवार एक नई सुबह का हम बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। जो कमी कल रह गयी उन सबको नई सुबह के साथ जो पूरा करना है। रोज की तरह समय से आँख खुल गयी। गीजर चलाया पर आधे घंटे में भी पानी गर्म नहीं हुआ तो होटल के... Read more
clicks 47 View   Vote 0 Like   11:30pm 14 May 2017
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे...... दिनांक- 11 मार्च 2017, दिन- शनिवार वही हमेशा की तरह सुबह 6 बजे आँख खुल गयी। मैं अपनी इस आदत से बहुत परेशान हूँ। अपने घर पर तो मैं 8 बजे तक भी सो लेता हूँ। पर किसी रिश्तेदारी में या अनजान जगह पर चाहे मुझे रात को कितनी भी देर... Read more
clicks 49 View   Vote 0 Like   10:45pm 7 May 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... दिनांक- 10 मार्च 2017, दिन- शुक्रवार  कुछ देर आराम कर फिर से घूमने को निकल गए। होटल से बाहर आये तो अब धूप निकल रही थी। रास्तों पर गिरी बर्फ धूप के कारण पिघलकर बह रही थी जो हमारे गीले जूतों को और गीला कर रही थी। दोपहर&... Read more
clicks 51 View   Vote 0 Like   4:30pm 1 May 2017
दिनांक- 10 मार्च 2017 , दिन- शुक्रवारइस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे.... अगले दिन सुबह 06:30 बजे नींद खुल गयी। पर्दा हटा खिड़की से बाहर का मौसम देखा तो पाया की रात को बर्फ गिरी थी जो अब पेड़ो और अन्य जगहों पर साफ़ दिखाई दे रही थी। एक-दो फोटो यही से लिए गए। कम्बल छोड़ते ही... Read more
clicks 42 View   Vote 0 Like   2:00pm 24 Apr 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... दिनांक - 09 मार्च 2017 , दिन-गुरुवार हम 10:30 बजे कालका स्टेशन पर उतरे। शिमला जाने वाली ट्रेन चलने को तैयार थी। यह हमारे ही वहाँ पहुँचने का इंतजार कर रही थी। सभी कोच के गेट पर टी.टी. कम देशी आदमी खड़े थे। जो फटा-फट सभी के टिकट चे... Read more
clicks 46 View   Vote 0 Like   4:33pm 10 Apr 2017
इस यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे..... ट्रेन प्लेटफार्म पर आने से कुछ सेकंड पहले नीतू स्टेशन पर लगी एल.इ.डी. को बड़े ध्यान देख रही थी। जिस पर ये दर्शाया जा रहा था कि कौन सा डिब्बा कहाँ पर आएगा।  "हमारा स्लीपर डिब्बा वहां आगे आएगा और हम यहाँ इतने पीछे क्यों ख... Read more
clicks 54 View   Vote 0 Like   4:20pm 3 Apr 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
दिनांक- 08 मार्च 2017 ,  दिन- बुधवार अपनी शिमला यात्रा के बारे में आपको पहले ही अवगत करा चुका हूँ। शिमला का बहुत नाम सुना था और यह पर्यटकों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। इसलिए इसकी पहचान ने हमे भी अपनी ओर आकर्षित कर ही लिया। इच्छा थी कि शिमला बस से ना जाकर रेल से जाया जाये। गाज़... Read more
clicks 43 View   Vote 0 Like   4:37pm 23 Mar 2017
यह वीडियो गुच्चुपानी का है। इसे रोबर केव के नाम से भी जाना जाता है। यह देहरादून में स्थित है। यह पहाड़ बीच में से दो भागो में बटा हुआ है। और इसकी आकृति ऐसी है कि इससे एक प्रकृति गुफा बनी हुई है जिसके अंदर से पानी जो ऊपर पहाड़ो से आता है, एक छोटे झरने के रूप में गिरता है। ... Read more
clicks 48 View   Vote 0 Like   3:30am 20 Mar 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
मार्च 10 , 2017 यह दूसरी वीडियो जाखू मंदिर की। इससे पहले एक और वीडियो अपने ब्लॉग पर पोस्ट की गयी थी। यहाँ बर्फ इतनी तेजी से गिर रही थी कि मात्र 15 मिनट में यहाँ का रास्ता बंद हो गया था। फिर नीचे हमे पैदल ही आना पड़ा। यह वीडियो मैंने अपने मोबाइल के द्वारा बनाई थी। वीडियो दे... Read more
clicks 53 View   Vote 0 Like   6:49am 16 Mar 2017
दिनांक- 10 मार्च 2017 , समय- दोपहर 1 बजे यह वीडियो उस समय की है जब हम जाखू मंदिर पर थे और अचानक बर्फ गिरनी शुरू हो गयी थी। इस वीडियो में सामने जो मंदिर दिखाई दे रहा है वही जाखू मंदिर है। बाकि इस वीडियो का आनंद ले....। ... Read more
clicks 50 View   Vote 0 Like   3:30am 13 Mar 2017
Blogger: Gaurav Chaudhary
अपनी इस पोस्ट में मैं किसी यात्रा वृतांत का जिक्र नहीं कर रहा। पिछले कुछ दिनों से मेरे घूमने पर मानो ग्रहण सा लग गया। इन दिनों कही पर भी जाना नहीं हो पाया। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि दिमाग में रह-रहकर घूमने वाला कीड़ा शांत बैठा है। वो तो निरंतर अपनी ओर से प्रयास किये जा रह... Read more
clicks 49 View   Vote 0 Like   5:30pm 27 Feb 2017
चिड़ियाघर की यात्रा को आरम्भ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करे......चिड़िया घर घूम तो लिए और वहाँ उपस्थित लगभग सभी जानवरों और पक्षियों से भी रूबरू होने का पूरा मौका और समय हमे मिला। अब कुछ जानकारियां यहाँ के बारे में भी लिखना ज़रूरी है। आइये शुरुआत करते है -यहाँ घूमने का समय1 अप्... Read more
clicks 51 View   Vote 0 Like   5:15am 21 Feb 2017
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3910) कुल पोस्ट (191405)