Hamarivani.com

DAANA PAANI

महाकूटा देवालय का प्रवेश द्वार।कर्नाटक के महाकूटा मंदिर को दक्षिण की काशी भी कहा जाता है। यहां शिव का प्रसिद्ध मंदिर है। प्रतिदिन यहां आसपास से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। लोगों में महाकूटा शिव मंदिर को लेकर अगाध श्रद्धा का भाव है।महाकूटा का शिव देवालय ...
  May 23, 2017, 1:00 pm
एहोल का मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर समूह। एहोल के मंदिरों को देखते हुए मुझे यह आश्चर्य होता है कि देश की सुंदरतम विरासत तक काफी कम लोगों की नजर क्यों पड़ी है। यह कर्नाटक की छिपी हुई विरासत है। यह आस्थावान और घुमक्कड़ लोगों की नजर में ज्यादा क्यों नहीं चढ़ा है, सोचने ला...
  May 21, 2017, 1:00 pm
क्या आपको पता है कि देश का सबसे पुराना मंदिर कौन सा है। आजकल हम देश हम जितने भी ऐतिहासिक मंदिरों के दर्शन करते हैं उनमें ज्यादातर छठी से 16वीं सदी के बीच बने हैं। छठी सदी से पहले के निर्मित मंदिर बहुत कम मिलते हैं। एहोल का लडखान मंदिर जो मूल रुप से शिव का मंदिर है। इस मंदिर...
  May 19, 2017, 1:00 pm
कर्नाटक के बगलकोट जिले का गांव एहोल, भले ही सैलानियों की नजरों में ज्यादा नहीं चढ़ा हो पर यह देश की अनुपम विरासत समेटे हुए हैं। छठी से 12वीं सदी के बीच बने यहां 100 से ज्यादा मंदिर अभिनव वास्तुकला और सौंदर्य समेटे हुए हैं। सातवीं शताब्दी में एहोल वास्तु कला का प्रमुख केंद...
  May 18, 2017, 1:00 pm
  May 17, 2017, 7:27 pm
पट्टडकल से हमलोग एहोल के मार्ग पर हैं। मलप्रभा नदी को पार करने के बाद एक नया बना साईं मंदिर और बच्चों का स्कूल दिखाई देता है। सड़क कहीं कहीं अच्छी नहीं दिखाई देती, बेहतरीन चौड़ी सड़क का निर्माण कार्य जारी है। पट्टडकल से एहोल के दूरी 14 किलोमीटर है। वहीं बादामी से क...
  May 16, 2017, 1:00 pm
जब आप पट्टडकल के मंदिर समूह को देखने के लिए प्रवेश करते हैं तो आपको सबसे पहले काडिसिद्धेश्वर मंदिर, गलगनाथ मंदिर और संगमेश्वर मंदिर के बोर्ड नजर आते हैं। पुरातत्व विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए मार्ग संकेतक बनाए हैं।पट्टडकल के मंदिर समूहों में संगमेश्वर मंदिर प्रम...
  May 14, 2017, 1:00 pm
पट्टडकल के मंदिर समूहों में सबसे विशाल मंदिर है विरुपाक्ष मंदिर। विरुपाक्ष शिव का एक नाम है। पट्टडकल के परिसर में यह मंदिर आखिरी छोर पर गांव से लगा हुआ है। इसका प्रवेश द्वार पूर्व की ओर है। द्रविड़ शैली में बना यह देवालय पट्टडकल परिसर में सबसे भव्य मंदिर है। इसका निर्...
  May 12, 2017, 1:03 am
कर्नाटक का पट्टडकल विश्व विरासत में शामिल दर्शनीय स्थल है। बगलकोट जिले का यह गांव बादामी से 22 किलोमीटर की दूरी पर है। बेंगलुरु से पट्टडकल की दूरी 514 किलोमीटर है। मलप्रभा नदी के तट पर बना ये मंदिर समूह दुनिया भर से आने वाले कला प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र है। हालांकि प...
  May 10, 2017, 1:00 pm
हमलोग बादामी पहुंच चुके हैं। बादामी कर्नाटक में बगलकोट जिले की एक तहसील है। बादामी का बस स्टैंड काफी साफ सुथरा और सुंदर है, कर्नाटक के दूसरे बस अड्डों की तरह ही इसका रंग रोगन अपनी पहचान बताता है। बस स्टैंड के अंदर के बेहतरीन कैंटीन भी है। इसे देखकर मैं सोचता हूं हमारे उ...
  May 8, 2017, 1:00 pm
हम बीजापुर से बादामी वापसी की राह पर हैं। वापसी इसलिए की सुबह ही इसी रास्ते से बीजापुर पहुंचे थे। हमने पहले रेलवे के समय सारणी में देख रखा था कि बादामी के लिए दोपहर 2.05 बजे एक पैसेंजर ट्रेन (सोलापुर गदग पैसेंजर) है। पर हमें उससे पहले 1.30 बजे भी एक पैसेंजर ट्रेन दिख गई। यह बीज...
Tag :RAIL
  May 6, 2017, 1:00 pm
दिन भर बीजापुर घूमते हुए सबसे अंत में हमलोग आ पहुंचे हैं गोल गुंबज। वही गोल गुंबज जिससे बीजापुर की पहचान है। यह बीजापुर का सबसे विशाल ऐतिहासिक स्मारक भी है। रेलवे स्टेशन से गोलगुंबज की दूरी महज दो किलोमीटर है। यह रेलवे स्टेशन से दिखाई भी देता है। आटो रिक्शा से 10 रुपये ...
  May 3, 2017, 1:00 pm
हमारा अगला पड़ाव है ताज बावड़ी। इस बावड़ी का एक सुंदर प्रवेश द्वार बना हुआ है। इस बावड़ी का निर्माण इब्राहिम आदिलशाह द्वितीय ने अपनी पत्नी ताज सुल्ताना की याद में करावा था। कहा जाता है कि इस बावड़ी की गहराई 100 फीट से ज्यादा है। यह भी कहा जाता है कि आप कितनी भी ताकत एक पत्...
  May 2, 2017, 1:00 pm
हमारा तांगा बीजापुर की तंग सड़कों से होता हुआ पहुंच गया है, जामा मसजिद। बाहर कुछ फलों और शीतलपेय की दुकाने सजी हैं। हम कुछ फल खरीदकर खाते हैं। मसजिद में प्रवेश से पहले एक जूता चप्पल स्टैंड है। यहां एक सज्जन बैठे हैं दो रुपये प्रति चप्पल। हमलोग मसजिद के अंदर प्रवेश कर जा...
  April 30, 2017, 1:00 pm
 बीजापुर के बारे में बचपन से सुनते आए हैं। पर जब आप रेलवे के मानचित्र में इस शहर को तलाशेंगे तो शायद नहीं मिले क्योंकि इसका नाम मिलता है विजयपुरा। वैसे स्टेशन कोड BJP  ही है।बीजापुर या विजयपुर कर्नाटक का महाराष्ट्र से लगता हुआ आखिरी जिला है। अगर दिल्ली की तरफ से ट्रेन...
  April 28, 2017, 1:00 pm
रेलगाड़ी में जब दिन में चल रही हो तो आने वाले स्टेशनों को देखना अच्छा लगता है खासकर सफर जब नए मार्ग पर हो। पर रात में आप रास्ते का आनंद नहीं ले पाते। पर बेंगलुरु से विजयपुरा जाते हुए रात में भी मुझे ज्यादातर नींद नहीं आई। गोलगुंबज एक्सप्रेस बेंगलुरु सिटी के बाद यशवंतपु...
  April 26, 2017, 1:00 pm
बेंगलुरु शहर के सिटी रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर क्रांतिवीर संगोल्लि रायणा कर दिया गया है। यानी अब यह कहलाता है केएसआर बेंगलुरू। सिटी रेलवे स्टेशन अति व्यस्त स्टेशन है। यहां कुल 10 प्लेटफार्म हैं।बेंगलुरु में केंपेगोडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है तो बस स्टैंड का नाम भी कें...
  April 24, 2017, 1:00 pm
नई दिल्ली की 1डी टर्मिनल और पियानो....बेंगलुरू इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम रखा गया केंपेगोड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। पुराना एयरपोर्ट शहर में था, पर 2008 में शहर से 45 किलोमीटर बाहर चिकाबालपुर हाईवे पर ऩए एयरपोर्ट का निर्माण हुआ। देश के दो शहर हैदराबाद और बेंगलुरू के एयरपोर्...
Tag :TRAVEL
  April 22, 2017, 1:00 pm
ऐसा कोई सगा नहीं जिसे हमने ठगा नहीं...वे ऐसा खुलेआम कहते हैं। पर उनकी दुकान पर भीड़ उमड़ती है। आपने कानपुर के ठग्गू के लड्डू की चर्चा तो सुनी ही होगी। चर्चा तो हमने भी खूब सुनी थी। पर ठग्गू के लड्डू को कई बार चखने का और खाने का मौका मिला अपने कानपुरी साथी रमन शुक्ला के सौजन...
Tag :UTTAR PRADESH
  April 20, 2017, 1:00 pm
संयोग से आज विश्व विरासत दिवस है...तो इस मौके पर पेश है विश्व विरासत स्थलों शामिल खजुराहो पर आखिरी आलेख...दुनिया भर के आने वाले सैलानियों के लिए खजुराहो के मंदिर आकर्षण का केंद्र तो हैं ही पर उसके साथ ही ये प्रसिद्ध स्थल लोगों को मिथुन मूर्तियों के कारण भी आकर्षित करता है...
Tag :UTTAR PRADESH
  April 18, 2017, 1:00 pm
खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह के परिसर में कंदरिया महादेव  मंदिर के बाद जगदंबी मंदिर, चित्रगुप्त ( सूर्य) मंदिर, पार्वती मंदिर, विश्वनाथ मंदिरऔर  नंदी मंडपदेखे जा सकते हैं। मैं जब पहुंचा हूं विश्वनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य चल रहा है।विश्वनाथ मंदिर खजुराहो के ...
  April 16, 2017, 1:00 pm
खजुराहो के तमाम मंदिरों के बीच कंदरिया महादेव मंदिर सबसे प्रसिद्ध है, जहां कला और शिल्प का उत्कर्ष दिखाई देता है।मंदिर के गर्भ गृह में संगमरर का शिवलिंग स्थापित है। यह अपनी भव्यता और संगीतमय कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। एकबारगी इस मंदिर को देखकर लगता है कि यह सैंड...
  April 14, 2017, 1:00 pm
LAXMAN TEMPLE, KHAJURAHOदोपहर के भोजन के बाद हम पहुंच गए हैं खजुराहो के मुख्य दर्शनीय स्थल यानी पश्चिम मंदिर समूह में। खजुराहो में पश्चिम मंदिर समूह ही एक मात्र मंदिर कांप्लेक्स है जहां प्रवेश के लिए टिकट है। वैसे यहां के सभी मंदिर भारतीय पुरातत्व विभाग की ओर से संरक्षित हैं, पर टिक...
  April 12, 2017, 1:00 pm
  April 12, 2017, 1:00 pm
चतुर्भुज मंदिर, खजुराहो...खजुराहो के मंदिरों का दर्शन करने हम निकले तो हमारे आटो वाले भाई साहब सबसे पहले हमें चतुर्भुज मंदिर की ओर ले गए। एयरपोर्ट से आगे इकहरे रास्ते पर चलते हुए एक छोटा सा मंदिर आता है चतुर्भुज मंदिर। दक्षिणी मंदिर समूह का हिस्सा यह मंदिर त्रिरथ शैली ...
  April 10, 2017, 1:00 pm
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3661) कुल पोस्ट (164744)