Hamarivani.com

DAANA PAANI

कर्नाटक श्रवणबेलगोला में स्थित बाहुबली की विशाल प्रतिमा भारत के अदभुत स्मारकों में शुमार है। श्रवणबेलगोला में मुख्य आकर्षण का केंद्र बाहुबली की विशाल प्रतिमा है। धार्मिक रूप से यह अत्यधिक महत्त्वपूर्ण है क्योंकि जैनियों का मानना है कि मोक्ष  (जीवन-...
  June 29, 2017, 1:00 pm
इस बार बेंगलुरु आया हूं तो श्रवणबेलगोला जाने की इच्छा है। एक दिन सुबह निकल पड़ता हूं इस महान जैन तीर्थ के लिए। हालांकि मार्च 2017 के आखिरी दिनों में भारतीय रेलवे ने श्रवणबेलगोला के लिए एक नियमित ट्रेन का संचालन भी शुरू कर दिया है। इंटरसिटी एक्सप्रेस 22679 शाम को 6.15 बजे चलती ह...
  June 27, 2017, 1:00 pm
  June 27, 2017, 1:00 pm
छोटी छोटी गइया छोटे छोटे ग्वाल छोटो सो मेरो नंद गोपाल...ये भजन तो आपने सुना ही होगा। गिर नस्ल की गाय को देखकर यही गीत गुनगुनाने की इच्छा होती है। गुजरात की गिर नस्ल की गाय कद काठी में छोटी होती है। पर यह प्रेम और स्नेह की भूखी होती है। आप इसके साथ खड़े होकर कितना भी प्यार औ...
  June 25, 2017, 1:11 am
बेंगलुरु के कनकपुरा रोड पर है आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर जी का आश्रम। इस बार के बेंगलुरु यात्रा में हमारी इच्छा श्री श्री के आश्रम में जाने की थी। तो संयोग ऐसा बना कि हिंदू नववर्ष यानी युगादि हमने यहां मनाया। बेंगलुरु पहुंचने पर हम उत्तरहाली के पास गुबलाला म...
  June 23, 2017, 1:00 pm
31 मार्च 2017 का दिन है। अखबार में खबर है कि कई सालों में पहली पर मार्च का आखिरी दिन इतना गर्म रहा है। बेंगलुरु शहर का दिन का तापमान 33 डिग्री को पार कर गया है। कभी बाग बगीचों के शहर के नाम पर और सालों भर सुहाने मौसम के लिए प्रसिद्ध बेंगलुरु शहर का तापमान हर साल बढ़ रहा है। ...
  June 21, 2017, 1:00 pm
ऐतिहासिक शहर हंपी में भ्रमण की हमारी शुरुआत गणेश मंदिर से हुई थी , तो अंत भी गणेश मंदिर से हुआ। हमने जाते समय  कडलेकालु गणेश जी के दर्शन किए थे, तो अब वापसी में ससिवेकालु गणेश जी के दरबार में पहुंचे हैं। यह गणेश प्रतिमा 2.4 मीटर ऊंची है। अत्यंत कलात्मक गणेश प्रतिमा वर्गा...
Tag :RAIL
  June 19, 2017, 1:00 pm
सोलहवीं सदी में गुलजार नगर विजयनगर यानी हंपी में सुव्यस्थित मार्केटिंग कांप्लेक्स का निर्माण कराया गया था। इन बाजारों की रचना और उनकी वास्तुकला आज भी देखने वालों को चकित करती है। पूरे विजय नगर में एक नहीं कई बाजार हुआ करते थे। इन्हें सालू मंडप कहते थे। यह पत्थरों से ...
  June 17, 2017, 1:00 pm
हंपी में हम अब महानवमी टिब्बा पहुंच गए हैं। यह वास्तव में विशाल राज प्रांगण है। इसके प्लेटफार्म की ऊंचाई 8 मीटर है। राजकीय प्रयोग में लाया जाना वाले ग्रेनाइट पत्थरों से बना यह विशाल ढांचा है। इसमें जाने के लिए पूर्व –पश्चिम और दक्षिण दिशा से से सीढ़ियां बनी हैं। यहां ...
  June 15, 2017, 1:00 pm
  June 15, 2017, 1:00 pm
हंपी के तमाम मंदिरों के बीच शिव का प्रसन्न विरुपाक्ष या भूमिगत शिव मंदिर अनूठा है। इसे पातालेश्वर मंदिर भी कहते है। सिर्फ हंपी में ही क्यों यह देश के तमाम शिव मंदिरों में अनूठा स्थान रखने वाला देवालय है। यह मंदिर जमीन के स्तर से नीच एक तालाब में बनाया गया है। मंदिर में ...
  June 13, 2017, 1:00 pm
हंपी घूमने के लिए सबसे बेहतर साधन आटो बुक करके घूमना हो सकता है। हमने आटो वाले स्वामी ( मोबाइल – 94487 89346 ) को एक दिन पहले ही तय कर लिया था। 700 रुपये में दिन भर घूमाने का करार। वे सुबह 7.30 बजे वादे के मुताबिक पहुंच भी गए। हमने ही निकलने में थोड़ी देर लगाई। वैसे हंपी के ज्यादातर आटो ...
Tag :WORLD HERITAGE SITE
  June 11, 2017, 1:00 pm
कर्नाटक में यूनेस्को की सूची में शामिल दो विश्व विरासत स्थल हैं। पहला पट्टडकल और दूसरा हंपी। हंपी कर्नाटक का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। यहां सालों भर विदेशी सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है। ठीक वैसे ही जैसे, मैसूर, महाबलीपुरम, पुष्कर, जोधपुर या वाराणसी में होता है। हं...
Tag :WORLD HERITAGE SITE
  June 9, 2017, 1:00 pm
हंपी का सबसे प्रमुख स्मारक और आस्था का केंद्र  है विरुपाक्ष मंदिर। विरुपाक्ष यानी शिव का मंदिर। यह मंदिर 15वीं शताब्दी का बना हुआ है। यह हंपी के केंद्र में स्थित है। आजकल मंदिर के आसपास ही मुख्य बाजार और कई गेस्ट हाउस, होम स्टे आदि बने हैं। हंपी आने वाले लोग सबसे पह...
  June 7, 2017, 1:00 pm
चंचल और चपला तुंगभद्रा नदी। जीवन दायिनी तुंगभद्रा। हंपी में विरुपाक्ष मंदिर के पार्श्व में बहती है तुंगभद्रा नदी। देश के ज्यादातर पुराने शहरों का विकास किसी न किसी नदी के किनारे ही हुआ है। जाहिर है विजय नगर सम्राज्य के लिए तुंगभद्रा के तट को जल की प्रचूर उपलब्धता क...
  June 5, 2017, 1:00 pm
आटो वाले स्वामी जी ने हमें घुमावदार रास्तों से होते हुए लक्ष्मी हेरिटेज होम छोड़ दिया। यहां होम स्टे वाले हमारा इंतजार ही कर रहे थे। मार्च के महीने में हंपी में काफी गर्मी है। खैर हमने एसी रुम ले रखा है। आटोवाले स्वामी से तय हुआ कल आपके साथ ही हंपी की सैर करेंगे। सुबह 7.30 ...
  June 4, 2017, 1:00 pm
हंपी में हमें आटो वाले स्वामी ने घुमावदार रास्तों से होते हुए लक्ष्मी हेरिटेज होम छोड़ दिया। यहां होम स्टे वाले हमारा इंतजार ही कर रहे थे। मार्च के महीने में ही हंपी में काफी गर्मी है। खैर हमने एसी रुम की बुकिंग करा रखी है। आटोवाले स्वामी से तय हुआ कल आपके साथ ही हंपी क...
  June 4, 2017, 1:00 pm
होसपेटे की ओर जा रही कर्नाटक रोडवेज की हमारी बस कोप्पल से आगे बढ़ने के बाद नेशनल हाईवे से नंबर 67 से उतर कर मुनीराबाद कस्बे से होकर आगे बढ़ती है। मुनीराबाद का ऐतिहासिक महत्व है। यहां पर रामायण काल का पंपावन स्थित है। कहा जाता है कि रामायण काल में शबरी यहीं रहती थी। जी हां...
  June 3, 2017, 1:00 pm
बादामी से हमलोग निकल पड़े हैं हंपी के लिए। सुबह सुबह नास्ते के बाद हमने होटल राज संगम से चेकआउट किया। नास्ते में मैंने अपना पसंदीदा  राइस भात लिया। यह मिनी लंच की तरह है। तो माधवी वंश ने लिया इडली और बड़ा। होटल राज संगम की बात। यहां हमने गो आईबीबीडाट काम से बुक किया था ...
  June 1, 2017, 1:00 pm
बादामी बाजार में स्थित हनुमान मंदिर। सुबह बादामी की सड़कों पर टहलते हुए सब्जी बाजार की गलियों में प्रवेश कर जाता हूं। यही रास्ता है बादामी फोर्ट की ओर जाने का। सुबह सुबह चाय की दुकानें खुल गई हैं। गांव में चौपाल सा नजारा है। यहां एक हनुमान जी का मंदिर दिखाई देता है। ...
  May 30, 2017, 1:00 pm
बादामी की गुफाओं को देखते हुए जब आप सीढ़ियां चढ़ते हुए ऊंचाई पर पहुंचते हैं तो आपको नीचे पूरा शहर दिखाई देता है। साथ ही दिखाई देता है विशाल सरोवर। इस सरोवर का नाम है अगस्त्य तीर्थ। सरोवर का दायरा एक किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र में है। दरअसल बादामी के ज्यादातर दर्शनीय स...
  May 28, 2017, 1:00 pm
अगर आपने अजंता एलोरा की यात्रा की है तो कुछ इसी तरह की गुफाएं कर्नाटक के बादामी में देख सकते हैं। बादामी की गुफाएं शैव, वैष्णव और जैन मतों की प्रतिमाओं को प्रदर्शित करती हैं। इन सबको एक ही परिसर में देखा जा सकता है। अजंता की तरह यहां भी विशाल पहाड़ को काट कर गुफाओं का निर...
  May 27, 2017, 1:00 pm
बादामी शहर से पांच किलोमीटर बाहर बनशंकरी मंदिर स्थित है। आखिर कौन हैं बनशंकरी। वेदेवी पार्वती का अवतार मानी जाती हैं, जो चालुक्य राजाओं की कुलदेवी थी। तिलकारण्य जंगलों में स्थित इस मंदिर का नाम दो शब्दों वन और शंकर से मिलकर बना है। पहले शब्द का अर्थ है जंगल तो दूसरे श...
  May 25, 2017, 1:00 pm
महाकूटा देवालय का प्रवेश द्वार।कर्नाटक के महाकूटा मंदिर को दक्षिण की काशी भी कहा जाता है। यहां शिव का प्रसिद्ध मंदिर है। प्रतिदिन यहां आसपास से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। लोगों में महाकूटा शिव मंदिर को लेकर अगाध श्रद्धा का भाव है।महाकूटा का शिव देवालय ...
  May 23, 2017, 1:00 pm
एहोल का मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर समूह। एहोल के मंदिरों को देखते हुए मुझे यह आश्चर्य होता है कि देश की सुंदरतम विरासत तक काफी कम लोगों की नजर क्यों पड़ी है। यह कर्नाटक की छिपी हुई विरासत है। यह आस्थावान और घुमक्कड़ लोगों की नजर में ज्यादा क्यों नहीं चढ़ा है, सोचने ला...
  May 21, 2017, 1:00 pm
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3667) कुल पोस्ट (166007)