Hamarivani.com

DAANAPAANI

मुरुड में जंजीरा किला के अलावा दूसरा आकर्षण समंदर में बना कासा का किला भी है। पर इस किले तक जाने के लिए आपको आरक्षित बोट का सहारा लेना पड़ेगा। यह किला मुरुड से 9 किलोमीटर की दूरी पर समंदर में है। यहां नाव आने और जाने के लिए 1500 से 2000 रुपये तक किराया हो सकता है। कासा  किला का ...
  May 21, 2019, 12:00 am
भारत देश के कई अजूबों के बारे में आपने सुना होगा। पर क्या आपने जंजीरा के किले के बारे में सुना है। समंदर के बीच में बना यह किला अपने आप में अजूबा है।एक जनवरी की सुबह हमलोग जंजीरा के किले की तरफ चल पड़े हैं। किले पानी के बीच है इसलिए यहां तक पहुंचने के लिए स्टीमर चलती है। अ...
Tag :WONDERS OF INDIA
  May 19, 2019, 12:00 am
Tag :WONDERS OF INDIA
  May 19, 2019, 12:00 am
महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले का छोटा सा शहर मुरुड में हमलोग 31 दिसंबर को पहुंचे हैं। नए साल का जश्न मनाने के लिए यहां सैलानियों की काफी भीड़ है। शहर के सभी होटल हाउसफुल हैं। हमारी बुकिंग काफी पहले से थी इसलिए हमें कोई दिक्कत नहीं हुई।दत्त मंदिर से लौटकर हमलोग मुरुड के समुद...
  May 17, 2019, 12:00 am
  May 17, 2019, 12:00 am
मुरुड जंजीरा के कई आकर्षण हैं, पर उनमें से दत्त मंदिर भी एक है। ये मंदिर बाजार से एक किलोमीटर दूर ऊंची पहाड़ी पर है। यहां से शहर और समंदर का सुंदर नजारा दिखाई देता है।यह मुरुड जंजीरा का सबसे प्राचीन मंदिर है। यह तकरीबन 350 मीटर ऊंची एक पहाड़ी पर स्थित है। मुरुड के दत्त मंद...
  May 15, 2019, 12:00 am
अलीबाग में हमारी बस से काफी लोग उतर गए हैं। तो बस खाली खाली लग रही है। अलीबाग डिपो में बस ने ईंधन लिया। हमने भी आसपास से थोड़े फल खरीदे। वैसे आपको पता है अलीबाग को महाराष्ट्र का गोवा कहते हैं। अलीबाग रायगढ़ जिले के कोंकण क्षेत्र में स्थित महाराष्ट्र के पश्चिमी तट पर ब...
  May 13, 2019, 12:00 am
कई साल पहले फेसबुक पर एक मित्र ने मुंबई के पास मुरुड में समंदर के बीच स्थित जंजीरा किला की तस्वीर साझा की थी। तभी से वहां जाने की इच्छा थी। तो इस बार पुणे से हमने मुरुड जाना तय किया। वैसे दूरी के लिहाज से मुरुड पुणे की तुलना में मुंबई के निकट है। पर हमारी यात्रा पुणे से आर...
Tag :TRAVEL
  May 11, 2019, 12:00 am
अगर पंजाब पांच दरिया का देस है तो पुणे पांच नदियों का शहर है। मुला, मुथा, पावना, इंद्रायणी और भीमा। पर ये पांच नदियां मिलकर आजकल पुणे को समृद्ध नहीं बना पा रहीं हैं। क्योंकि इन जीवन दायिनी नदियों को अमृतजल की कद्र करना भूल गए हैं।इंद्रायणी नदी के तट पर संत तुकाराम के गाथ...
  May 9, 2019, 12:00 am
आलंदी में संत ज्ञानेश्वर की पवित्र धरती पर कुछ घंटे गुजारने के बाद हमलोग अब मराठी के एक और महान विभूति संत तुकाराम की स्मृतियों को नमन करने निकल पड़े हैं। पुणे के देहु रोड में संत तुकाराम की याद में विशाल गाथा मंदिर बना है।आलंदी से गाथा मंदिर देहु रोड जाने के लिए हमलोग ...
  May 7, 2019, 12:00 am
संत ज्ञानेश्वर ने आलंदी में ही 15 साल की उम्र में गीता की सरल टीका मराठी भाषा में लिखी जिसे ज्ञानेश्वरी कहते हैं। इसमें दस हजार पद्य हैं। इसका मराठी में गीता जैसा ही सम्मान है। अमृतानुभव उनकी एक और रचना है। तब आम जनता बहुत संस्कृत नहीं जानती थी, इसलिए ज्ञा...
  May 5, 2019, 12:00 pm
रविवार का दिन है और हमने पुणे में आलंदी जाने का तय किया है। रवि ने सलाह दी कि एक्टिवा से जाइए। तो मैं और अनादि एक्टिवा पर सवार हुए। अनादि ने गूगल मैप ऑन किया और हमलोग खराड़ी से आलंदी की ओर चल पड़े। एक्टिवा का सफर अच्छा रहा क्योंकि आलंदी से पहले इतना ट्रैफिक जाम मिला कि सा...
  May 3, 2019, 12:00 am
कोल्हापुर बस स्टैंड के पास मुझे तंदूरी चाय की दुकान नजर आती है। मैंने चाय पीनी काफी कम कर दी है। पर तंदूरी चाय देखकर रुक गया। यह तंदूरी चाय मिट्टी की प्याली में पेश की जाती है। पर इस प्याली को काफी देर तक तंदूर में पकाया जाता है। इससे चाय की प्याली में एक खास तरह का सोंधा...
  May 2, 2019, 12:00 am
महाराष्ट्र का सोलापुर शहर। बड़े पैमाने पर कपास उत्पादन के कारण यह कॉटन सिटी के तौर पर पहचाना जाता है। महाराष्ट्र का एक सीमांत शहर जिसके आगे कर्नाटक राज्य आरंभ हो जाता है। सोलापुर एक औद्योगिक शहर है। यहां आपको देश के हर राज्य के लोग मिल जाएंगे। बाजार में चाक-चिक्य है। ...
  April 30, 2019, 12:00 am
तुलजापुर भवानी के दर्शन करने के बाद बस स्टैंड वापस लौट आया हूं। पर यहां से सोलापुर की बस के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा। सवारियां ज्यादा हैं पर बसें कम। लगभग एक घंटे इंतजार के बाद बस मिल पाई। भीड़ ज्यादा थी पर जगह मिल गई। शटल बस ने एक घंटे में सोलापुर बस स्टैंड पहुंचा दिय...
  April 28, 2019, 12:00 am
महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले में स्थित तुलजापुर भवानी को छत्रपति शिवाजी की कुलदेवी माना जाता है। महाराष्ट्र के लोगों की मां तुलजापुर भवानी में असीम आस्था है। तुलजा भवानी महाराष्ट्र के प्रमुख साढ़े तीन शक्तिपीठों में से एक है। यह देश के 51 शक्तिपीठों में से भी ए...
  April 26, 2019, 12:00 am
ये पंढरपुर बस स्टैंड स्थित सुलभ शौचालय परिसर है। पंढरपुर में विठोबा के दर्शन करके वापस बस स्टैंड लौट आया हूं। यहां से सोलापुर  लिए हर 15 मिनट पर बस मिलती है। मैं शटल बस में सवार हो गया हूं। शटल बस मतलब कंडक्टर ने बाहर बैठकर सीट नंबर के साथ टिकटे बना दी हैं। जितनी सीट उत...
Tag :TRAVEL
  April 25, 2019, 12:00 am
पंढरपुर में विट्ठल स्वामी मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर मराठी के जाने माने संत नामदेव की समाधि है। मराठी में नामदेव को संत शिरोमणि कहा जाता है। उनके नाम पर मंदिर के मुख्यद्वार को संत नामदेव द्वार कहा जाता है। विट्ठल स्वामी के दर्शन करने आने वाले भक्त संत नामदेव की सम...
  April 23, 2019, 12:00 am
भीमा ( चंद्रभागा) नदी के तट पर है कान्हा मंदिर महाराष्ट्र के शहर पंढरपुर में विट्ठलस्वामी यानी भगवान कृष्ण का प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मंदिर है। पंढरपुर सोलापुर के पास भीमा नदी के तट पर बसा शहर है। इस शहर का एक नाम पंढारी भी है। महाराष्ट्र के लोग इस शहर को भू बैकुंठ मानते ...
  April 22, 2019, 12:00 am
कोल्हापुर से सुबह-सुबह महाराष्ट्र के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पंढरपुर के लिए चल पड़ा हूं।विठोबा की नगरी में जाने की सालों पुरानी इच्छा पूरी हो रही है। होटल से सुबह 4.30 बजे ही स्नानादि से निवृत होकर चेकआउट कर दिया है। बस स्टैंड के लिए एक आटो भी मिल गया। सुबह 5 बजे पंढरपुर जा...
  April 21, 2019, 12:00 am
पन्हाला गढ़ का खास आकर्षण है सज्जा कोठी। वास्तव में इसका निर्माण एक वाच टावर की तरह कराया गया है। पन्हाला गढ़ की यह इमारत वास्तुकला का बेजोड़ नमूना है। इसका लंबाई चौड़ाई 36-36 फीट और ऊंचाई 72 फीट है। ऊपर जाने के लिए बाहर से सीढ़ियां बनी हैं। इसके ऊपरी तल से पन्हाला का सुंदर ...
  April 19, 2019, 12:00 am
जोतिबा मंदिर के दर्शन के करके वापस लौट आया हूं। अब पन्हाला किला जाने की तैयारी है। ज्योतिबा मंदिर से 11 किलोमीटर पहले केरली में मुख्य सड़क पर खड़ा होकर पन्हाला जाने वाली बस का इंतजार कर रहा हूं। पर काफी देर तक कोई बस नहीं आई। कुछ और लोग भी पन्हाला जाना चाहते हैं। थोड़ी दे...
  April 17, 2019, 12:00 am
कोल्हापुर के टाउन हॉल से जोतिबा मंदिर जाने के लिए शेयरिंग टैक्सी और बसें मिलती हैं। बसें बस स्टैंड से भी मिल जाती हैं। कोल्हापुर शहर पंचगंगा नदी के तट पर बसा है। रास्ते में नदी पर बना सुंदर घाट नजर आता है। नदी के पुराने पुल को पार कर गाड़ी हरे भरे रास्ते से आगे बढ़ रही है...
  April 15, 2019, 12:00 am
कोल्हापुर की बात हो और कोल्हापुरी चप्पल और कोल्हापुर फेटे की बात न हो तो चर्चा अधूरी रहेगी। कोल्हापुरी फेटा मतलब पगड़ी। वैसे तो महाराष्ट्र में शादी-विवाह के मौकों पर फेटा बांधने का चलन है। पर कोल्हापुरी फेटे की अपनी शान है। कोल्हापुर शहर में फेटे की कई दुकाने हैं। यह...
  April 13, 2019, 12:00 am
  April 13, 2019, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3872) कुल पोस्ट (188653)