Hamarivani.com

DAANAPAANI

मध्य प्रदेश का राजकीय संग्रहालय - भोपाल के श्यामला हिल्स इलाके में ही जनजातीय संग्रहालय के बगल में मध्य प्रदेश का राजकीय संग्रहालय है। इस विशाल संग्रहालय में भी खास तौर पर मूर्तियों का बड़ा संग्रह है। पर सबसे चौंकाने वाली चीज यहां देखी जा सकती है 25 लाख साल पुरानी का...
  July 23, 2019, 12:00 am
अपना देश रहन सहन के मामले में कितना अनूठा है। भिन्न भाषा भिन्न देश- भारत अपना एक देश। पर देश के रहन सहन के भिन्नता को देखना और समझना हो तो मध्य प्रदेश के जनजातीय संग्रहालय में पहुंचिए।मध्य प्रदेश का ये जन जातीय संग्रहालय, भोपाल के श्यामला हिल्स इलाके में स्थित है, इसका ...
  July 21, 2019, 12:00 am
कई साल बाद दिल्ली से भोपाल की राह पर हूं। इस बार एक शादी का न्योता आया है। शादी भोपाल में है इसलिए जाने से इनकार नहीं कर सका। क्योंकि इसी बहाने भोपाल जाने का मौका मिल रहा है। मेरा आरक्षण हरिद्वार एलटीटी सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में है। यह ट्रेन निजामुद्दीन स्टेशन से ...
Tag :RAIL
  July 20, 2019, 12:00 am
दिल्ली में बीआरटी कारीडोर को लेकर खूब हो हल्ला हुआ था एक मार्ग पर लागू हुई पर वह सफल नहीं हो सकी। पर अहमदाबाद में ये खूब सफल है। महाराष्ट्र के पुणे शहर में भी बीआरटी सफल है।  बीआरटी मतलब बस रैपिड ट्रांसपोर्ट।अहमदाबाद शहर में मनपा द्वारा बीआरटीएस को संचालित किया जा...
Tag :TRAVEL
  July 19, 2019, 12:00 am
अहमदाबाद के जिस कालूपुरा इलाके में हम ठहरे हैं वहां पर पतंगों का थोक बाजार है। आपको तो पता होगा कि अहमदाबाद पतंगबाजी के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। दीपावली खत्म होने के बाद गुजराती लोग पतंगबाजी में खो जाते हैं। ये सिलसिला दो महीने तक चलता रहता है। जनवरी में यहां का...
  July 18, 2019, 12:00 am
आटो से अहमदाबाद की सड़कों पर चलते हुए पता चलता है कि हम कोचरब से गुजर रहे हैं। मुझे कुछ याद आता है। मैंने बापू पर पुस्तकें पढ़ते हुए ये जाना था कि कोचरब वही जगह है जहां पर साबरमती से पहले बापू ने आश्रम बनाया था। आप चाहें तो कोचरब आश्रम को अंदर जाकर घूम सकते हैं। यहां पर वह ...
  July 16, 2019, 12:00 am
सरखेज रोजा के पास ही हमें हमारे आटो वाले हजरत ख्वाजा शेर अली बाबा की दरगाह दिखाने ले जाते हैं। वह चिश्ती परंपरा के सूफी संत थे। मुख्य सड़क पर इन महान सूफी संत की दरगाह है। इस दरगाह पर हमेशा स्थानीय लोगों की भीड़ होती है। बड़ी संख्या में लोग मन्नत मांगने पहुंचते हैं। यह ...
  July 15, 2019, 12:00 am
लोथल से वापस लौटते समय में हमें बागोदरा में बर्ड सेंक्चुरी का पथ संकेतक नजर आता है। बगोदरा से 28 किलोमीटर की दूरी पर नाल सरोवर बर्ड सेंक्चुरी है जो गुजरात का प्रसिद्ध वेटलैंड है। यहां खास तौर पर दिसंबर से फरवरी के बीच जाकर घूमा जा सकता है। यहां पर बर्ड वाचिंग और बोटिंग क...
  July 13, 2019, 12:00 am
लोथल के प्राचीन नगर का मुआयना करने के बाद हमलोग लोथल के पुरातत्व संग्रहालय में प्रवेश कर गए हैं। इस संग्रहालय में लोथल के बारे में जानकारी देती हुए एक फिल्म दिखाई जाती है। इस फिल्म का शो हर घंटे होता है।लोथल मतलब मुर्दों का टीला - लोथल का शाब्दिक अर्थ होता है मुर्दो का ...
  July 12, 2019, 12:00 am
  July 12, 2019, 12:00 am
लोथल मतलब अतीत से संवाद। तो हमलोग पहुंच गए हैं इस प्राचीन नगर से संवाद करने। यह स्थल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से संरक्षित है। यहां वाहन पार्किंग, पेयजल और शौचालय का इंतजाम है पर कोई कैंटीन नहीं है। यहां देखने के लिए दो आकर्षण है। लोथल का पुरातत्व संग्रहालय और प...
  July 10, 2019, 12:00 am
सुबह सुबह तैयार होकर हमलोग निकल पड़े हैं। हमारी मंजिल है लोथल। लोथल जाने के लिए हमने एक आटोरिक्शा एक दिन पहले ही बुक कर लिया है। पर होटल से निकलने पर हमारे आटो वाले फोन ही नहीं उठा रहे हैं। काफी कोशिश के बाद हमारी उनकी पत्नी से बात हुई। हम कोई दूसरा वहान बुक करने की सोच र...
Tag :TRAVEL
  July 8, 2019, 12:00 am
काठवाड़ा में कार म्युजियम देखने के बाद हमलोग शेयरिंग आटो से ओधव सर्किल पर पहुंच गए। दोपहर के 3 बज गए हैं। पर भूख लगी है। लंच का समय भागा जा रहा है। तभी हमें ओधव चौराहे पर बने मार्केटिंग कांप्लेक्स  डिनर पोस्ट नामक शानदार रेस्टोरेंट दिखाई दे जाता है। बस पहुंच गए अंदर। श...
Tag :WATER
  July 6, 2019, 12:00 am
सन 1923 की रॉल्स रॉयसआज की हमारी सर्दी की दोपहरी अहमदाबाद के कार म्युजियम के नाम है। हमारे पत्रकार साथी ब्रजेश कुमार सिंह ने सलाह दी थी कि अगली बार अहमदाबाद जाएं तो कार म्युजियम जरूर देखें। तो नास्ते के बाद हम चल पड़े हैं कार म्युजियम की ओर।ये कार म्युजियम अहमदाबाद शहर क...
  July 4, 2019, 12:00 am
औरंगाबाद, अमृतसर और दिल्ली तरह ही अहमदाबाद भी कई दरवाजों वाला शहर है। महमूद बेगड़ा ने अहमदाबाद शहर की सुरक्षा के लिए मजबूत दीवारें बनवाई। शहर की परिधि 10 किलोमीटर की थी। इस 10 किलोमीटर की मोटी मजबूत दीवार में शहर के अंदर प्रवेश के लिए कुल 12 दरवाजे बनवाए गए थे। सुरक्षा के ल...
  July 2, 2019, 12:00 am
दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच जामुन जैसे रसीले फल का आगमन होता है। इस मौसम में अगर आप जामुन नहीं खाते तो काफी कुछ लाभकारी चीजों से आप दूर हो रहे हैं। जामुन में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम होता है। यह ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करके डायबिटीज से बचाने में...
Tag :GOOD FOOD
  July 1, 2019, 12:30 am
अहमदाबाद की जामा मस्जिद देश की विशालतम और सुंदरतम मसजिदों में से एक है। भद्रा फोर्ट के आगे तीन दरवाजा के पास स्थित यह मस्जिद शहर की सबसे बड़ी मसजिद है। इस मसजिद का निर्माण 1424 में अहमदशाह प्रथम के शासन काल में हुआ। इसके निर्माण में पीले बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया है...
  June 29, 2019, 12:00 am
  June 29, 2019, 12:00 am
अहमदाबाद शहर की देवी हैं भद्रकाली। भद्रा फोर्ट के पास उनका मंदिर स्थित है। लोगों का मानना है कि यह मंदिर काफी प्राचीन है। जब अहमदाबाद शहर का नाम कर्णावती हुआ करता था, तब से भद्रकाली मंदिर का अस्तित्व है। देवी भद्रकाली को अहमदाबाद शहर का संरक्षक माना जाता है।भद्रकाली ...
Tag :TEMPLE
  June 28, 2019, 12:00 am
जाली मसजिद देखने के बाद टहलते हुए हमलोग भद्रा फोर्ट के पास पहुंच गए हैं। यह पुराने अहमदाबाद शहर का सिटी सेंटर है। भद्रा फोर्ट के ऐतिहासिक किले के हिस्से को देखने के लिए कोई प्रवेश टिकट नहीं है। पर यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित इमारत है। यहां मौजूद स्ट...
  June 26, 2019, 12:00 am
जलाराम में नास्ते करने के बाद हमलोग चल पड़े हैं अहमदाबाद शहर घूमने। पिछली यात्रा में साबरमती,गांधीनगर, कांकरिया झील आदि सब कुछ देखा था। इस बार हमारी पहली मंजिल है सीदी सैय्यद जाली मसजिद। कालूपुरा पुलिस स्टेशन से रीलिफ रोड पर सीधे चलते हुए हमलोग जाली मसजिद के पास पहुं...
  June 24, 2019, 12:00 am
वडोदरा से हमलोग अहमदाबाद की राह पर हैं। अगर आप रेलवे स्टेशन के पास होटल बुक करते हैं तो यही लाभ है कि सुबह सुबह भी बिना आटो टैक्सी बुक किए अगली ट्रेन पकड़ सकते हैं। सुबह सुबह 5.55 बजे वडोदरा से डीएमयू ट्रेन अहमदाबाद के लिए जाती है। हम इसमें बिना आरक्षण के सफर करने वाले हैं।...
  June 22, 2019, 12:00 am
बात वडोदरा शहर के खाने पीने की। सयाजीगंज में अपने प्रूडेंट होटल के पास हमने एक सुंदर रेस्टोरेंट देखा। टेस्ट ऑफ पंजाब। क्या गुजरात में पंजाब जी हां। सही है। जैसे जसबीर जस्सी का गाना आया था दिल ले गई कुड़ी गुजरात दी...तो गुजरात में पंजाबी खाने का रेस्टोरेंट क्यों नहीं हो ...
  June 20, 2019, 12:00 am
दिन भर महल घूमने के बाद शाम को हमलोग एक बार फिर घूमने के लिए तैयार हैं। पर अनादि तैयार नहीं हैं। वे होटल में ही आराम फरमाना चाहते हैं। तो मैं और माधवी निकल पड़ते हैं  वडोदरा के बाजार में घूमने के लिए । स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां का मुख्य बाजार न्याय मंदिर के आसपास है...
  June 17, 2019, 12:00 am
लक्ष्मी विलास पैलेस घूम लेने के बाद हमारी अगली मंजिल है महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय। इसका टिकट हमने पहले से ही ले रखा है। दोनों संग्रहालय का टिकट साथ लेने पर थोड़ा सा डिस्काउंट मिल जाता है। महल से फतेह सिंह संग्रहालय जाने के लिए तकरीबन आधा किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है...
  June 16, 2019, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3889) कुल पोस्ट (190126)