Hamarivani.com

DAANAPAANI

दिल्ली से सूरत की उड़ान है हमारी। भला सूरत क्यों। दरअसल जाना तो मुंबई या पुणे था लेकिन सूरत की फ्लाइट सस्ती मिल रही थी इसलिए सूरत का ही टिकट ले लिया। इंडिगो की उड़ान है सुबह सुबह टी-2 से। टी-2 से उतरना-चढ़ना कई बार हो चुका है। बाहर से टी-2 भव्य नहीं लगता पर अंदर सब ठीक-ठाक है। ...
  March 24, 2019, 12:00 am
बठिंडा के होटल में सुबह 4.30 बजे  ही जगकर स्नान करके तैयार होकर मैं 5.30 बजे सुबह होटल से बठिंडा की सड़क पर निकल पड़ा। दिसंबर की सुबह में 5.30 बजे बाहर निकलना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। मैं लोगों से किला मुबारक का रास्ता पूछता हुआ आगे बढ़ रहा हूं।बठिंडा पंजाब के बहुत ...
  March 22, 2019, 12:00 am
राजस्थान के शहर हनुमानगढ़ से अब मुझे बठिंडा जाना है। हनुमानगढ़ शहर में दो बस स्टैंड हैं। एक सिटी में दूसरा रेलवे स्टेशन के पास। किला देखने के बाद मैं सिटी बस स्टैंड पहुंच गया हूं। पर यहां पता चला कि बठिंडा जाने वाली बस रेलवे स्टेशन के बस स्टैंड से मिलेगी। तुरंत एक लंबी ...
Tag :Punjab
  March 20, 2019, 12:00 am
दोपहर के बाद पीलीबंगा से मैंने हनुमानगढ़ की बस ले ली है। बस में बैठने से पहले गाजर का जूस पी लेना ठीक रहेगा। राजस्थान में हनुमानगढ़ जिला और जिला मुख्यालय शहर है। हनुमानगढ़ शहर में बस प्रवेश करने के बाद  रेलवे स्टेशन के पास उतार देती है। मैं टहलता हुआ रेलवे स्टेशन पहु...
  March 19, 2019, 12:00 am
सिंधु घाटी सभ्यता के शहर कालीबंगा में एक छोटा सा संग्रहालय बना है। इसका टिकट महज 5 रुपये का है। पर यह बेशकीमती संग्रहालय है। यह भारतीय पुरातत्व के जोधपुर मंडल के तहत आता है। सन 1983 में कालीबंगा में पुरातात्विक संग्रहालय की स्थापना की गई। तीन साल तक जीर्णोद्धार के बाद 18 म...
  March 17, 2019, 12:00 am
सवाल यह उठता है कि क्या सिंधु घाटी सभ्यता हिंदू सभ्यता थी। राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के हड़प्पा कालीन नगर कालीबंगा से मिट्टी का शिव लिंगम भी मिला है जो हमें यह सोचने को विवश कर देता है उस समय लोग शिवलिंगम की आराधना करते होंगे।कालीबंगा से खुदाई में मिट्टी का बना शिवलि...
  March 17, 2019, 12:00 am
हम राजस्थान के कालीबंगा में पहुंच गए हैं। पीलीबंगा से कालीबंगा की कुल दूरी 7 किलोमीटर है। रावतसर मार्ग पर कालीबंगा गांव के लिए मोड़ आता है। वहां पर बसें उतार देती हैं। अगर आपके पास निजी वाहन नहीं है तो कालीबंगा के ऐतिहासिक अवशेष देखने के लिए आपको पैदल चलना पड़ेगा। चौर...
  March 15, 2019, 12:00 am
  March 15, 2019, 12:00 am
श्रीगंगा नगर उत्तरी राजस्थान का प्रमुख शहर है। आपको पता यह मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह की जन्म स्थली है। जगजीत सिंह से मेरी कई मुलाकाते हुईं जिसमें वे श्रीगंगा नगर को याद करते थे। मुझे लगता है इस शहर के लोग भी उनको याद करते होंगे।श्रीगंगानगर एक योजनाबद्ध शहर है। इसका ना...
  March 13, 2019, 12:00 am
सुबह-सुबह श्री मुक्तसर साहिब के उपकार पीजी हाउस से तैयार होकर निकल पड़ा हूं। बस स्टैंड पास में ही है। यहां से अबोहर जाने वाली बस में बैठ गया। ये प्राइवेट बस है। सवारियां ज्यादा नहीं है। बस चल पड़ी है। अभी उजाला नहीं हुआ है। बसे हरे भरे खेतों बीच सड़क पर सरपट भाग रही है। ऐ...
Tag :RAJSTHAN
  March 12, 2019, 12:00 am
फरीदकोट शहर के सरदार अवतार सिंह बस स्टैंड में पहुंच गया हूं। रात हो चुकी है। मुझे मुक्तसर की बस लेनी है। फरीदकोट से मुक्तसर की दूरी 45 किलोमीटर है। फरीदकोट का बस स्टैंड काफी बड़ा है पर लोगों ने बताया मुक्तसर वाली बस गेट से ही मिलेगी। मेरे साथ कुछ और लोग मुक्तसर वाली बस का...
  March 10, 2019, 12:00 am
शाम के 5.10 बजे गए हैं। जम्मू तवी अहमदाबाद एक्सप्रेस थोड़ी देर से चल रही है। मैं पंजाब के फरीदकोट रेलवे स्टेशन पर उतर गया। फरीदकोट मतलब बाबा फरीद का शहर। वही बाबा फरीद जिनकी वाणी गुरु ग्रंथ साहिब में संकलित है। लोगों से बाबा फरीद की मजार का रास्ता पूछता हुआ शहर की तरफ पैद...
  March 8, 2019, 12:00 am
शाम के 5:10 बजे गए हैं। जम्मू तवी अहमदाबाद एक्सप्रेस थोड़ी देर से चल रही है। मैं पंजाब के फरीदकोट रेलवे स्टेशन पर उतर गया। फरीदकोट मतलब बाबा फरीद का शहर। वही बाबा फरीद जिनकी वाणी गुरु ग्रंथ साहिब में संकलित है। लोगों से बाबा फरीद की मजार का रास्ता पूछता हुआ शहर की तरफ पैद...
  March 8, 2019, 12:00 am
जम्मू तवी अहमदाबाद एक्सप्रेस फिरोजपुर शहर में पूरे एक घंटे रुकती है। जैसे मुझे ये पता चलता है कि ठहराव एक घंटे का है तो मैं प्लेटफार्म नंबर पांच से ट्रेन से उतरकर बाहर आ गया। इस एक घंटे का इस्तेमाल रेलवे स्टेशन देखने के लिए किया जाए। अक्सर जिस शहर में डीआरएम आफिस होता ह...
  March 7, 2019, 12:00 am
  March 7, 2019, 12:00 am
सुल्तानपुर लोधी से चल पड़ा हूं आगे के लिए। अगली मंजिल है फरीदकोट शहर। ये तय नहीं किया है कि कैसे जाना है। सीधी बस का इंतजार न करके मक्खू तक जाने वाली बस में बैठ गया।सुल्तानपुर लोधी कपूरथला जिले में है। पर इसके बाद आने वाला कस्बा लोहियां खास जालंधर जिले में है। कभी मैं ज...
Tag :WATER
  March 5, 2019, 12:00 am
सुल्तानपुर लोधी का गुरुद्वार बेर साहिब काली बेई नदी के किनारे स्थित है। काली बेई एक नदी है जो पंजाब के होशियारपुर जिले की मुकेरियां तहसील के ग्राम घनोआ के पास से ब्यास नदी से निकली है और यह दुबारा 'हरि के छम्ब'में जाकर ब्यास नदी में ही मिल जाती है। काली ...
Tag :WATER
  March 3, 2019, 12:00 am
जालंधर शहर के कपूरथला चौक से कपूरथला जाने वाली बस में बैठ गया हूं। वैसे इस चौराहे से कपूरथला की दूरी 25 किलोमीटर है। हर 15 मिनट पर बस मिलती है। मतलब जालंधर, फगवाड़ा, कपूरथला एक ही शहर के हिस्से लगते हैं।वैसे तो कपूरथला अलग जिला है। कपूरथला चौक से तीन किलोमीटर आगे बस्ती बाव...
  March 1, 2019, 12:00 am
जालंधर के नकोदर चौक पर स्थित लवली स्वीट्स की मिठाइयों की दुकान पर आप पहुंच जाएं तो दिन भर उनका कुछ स्टाफ लगातार मिठाइयों की पैकिंग में ही व्यस्त दिखाई देता है। सिर्फ जालंधर ही नहीं पंजाब की सबसे ज्यादा बिक्री वाली मिठाइयों की दुकान है लवली स्वीट्स। प्रसिद्ध स्तंभकार...
Tag :Punjab
  February 27, 2019, 12:00 am
जिस शहर में आपने कई साल गुजारे हों वहां एक बार फिर पहुंच जाएं तो यादों की अंगनाई में सैकड़ों स्मृतियां ताजी हो जाती हैं। दिसंबर की ठंडी सुबह मे एक बार फिर जालंधर पहुंच गया हूं। हमारी बस ने सुबह 7 बजे के आसपास जालंधर बस स्टैंड में उतार दिया है। पर इस बार मेरी मंजिल जालंधर ...
  February 25, 2019, 12:00 am
मेहरानगढ़ से लौटने के बाद भूख लग गई है तो हमलोग पहुंच गए हैं नई सडक पर होटल प्रिया में खाने के लिए। उनका मीनू खाने के लिए काफी अच्छा है। थाली में आई हर सामग्री का स्वाद भी बेहतर है। वैसे सामने जनता स्वीट होम में भी भोजनालय है। अपनी पिछली बार की जोधपुर यात्रा में मैं मावा ...
  February 23, 2019, 12:00 am
हमलोग मेहरानगढ़ किले के मुख्य प्रवेश द्वार जय पोल पर पहुंच गए हैं। दो साल में दूसरी बार इस किले में मैं पहुंच गया हूं। पिछली बार फतेह पोल से प्रवेश किया था। अपनी पहली यात्रा के बाद इस किले के वैभव और जीवंतता के बारे में काफी कुछ लिख चुका हूं। पर सिटी पैलेस उदयपुर देखने क...
  February 21, 2019, 12:30 am
जोधपुर में हमारी बुकिंग होटल विक्रम पैलेस में है जो सोजती गेट के पास है। ये होटल हमने कुछ घंटे पहले ट्रेन में चलते चलते ही गोआईबीबो से बुक किया है। रेलवे स्टेशन से आधे किलोमीटर दूर होटल हमलोग पैदल टहलते हुए पहुंच गए। रास्ते में एक जगह नारियल पानी पीया। 25 रुपये में नारि...
  February 20, 2019, 12:00 am
  February 20, 2019, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3855) कुल पोस्ट (187425)