POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: DAANAPAANI

Blogger: माधवी रंजना
तीन साल बाद यानी साल 2016 के बाद 2019 में एक बार फिर अंदमान जाने का कार्यक्रम बन गया। इस बार बेटे अनादि और उनकी मां माधवी भी साथ हैं। 23 मई की रात को 17वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे आए जिसमें मोदी सरकार प्रचंड बहुमत से जीती। रात 1.30 बजे तक दफ्तर में सुबह का अखबार निकालने में अपनी भूमिका... Read more
clicks 1 View   Vote 0 Like   6:30pm 14 Nov 2019 #
गोपालगंज के बसडीला में रात को रामचंद्र चाचा जी के घर सोने से पूर्व चाची ने कहा था कि सुबह 4 बजे घर के बाहर से ही पटना की सीधी बस मिल जाएगी। बस स्टैंड जाने की कोई जरूरत नहीं है। तो हमलोग चार बजे सुबह के बाद तैयार होकर घर से बाहर निकल हाईवे एनएच 27 पर खड़े हो गए। थोड़ी देर में बस... Read more
clicks 10 View   Vote 0 Like   6:30pm 12 Nov 2019 #
Blogger: माधवी रंजना
कुशीनगर हाईवे पर पहुंच कर आगे के लिए वाहन का इंतजार कर रहा हूं। एक आटो रिक्शा मिला जिसने मुझे कसेया बाजार के बस स्टैंड तक छोड़ दिया। लोगों ने सलाह दीकि यहां से सीधे गोपालगंज की बस का इंतजार करने के बजाय तमकुही राज तक चले जाएं। वहां से दूसरी बस मिल जाएगी। पांच मिनट में कस... Read more
clicks 4 View   Vote 0 Like   6:30pm 10 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
कुशीनगर में महापरिर्वाण स्थल के आसपास कई देशों के बौद्ध मंदिर है। इनमें चीन और म्यांमार के मंदिर प्रमुख हैं। यहां पर बिरला परिवार द्वारा बनवाया गया एक सुंदर मंदिर भी है। माथा कौर मंदिर – महापरिनिर्वाण स्थल से थोड़ा आगे जाने पर माथा कौर मंदिर स्थित है। इस मंदिर के ... Read more
clicks 20 View   Vote 0 Like   6:30pm 8 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
Blogger: माधवी रंजना
बुद्ध का जीवन संदेश पूरी दुनिया में प्रसारित हुआ। इसलिए दुनिया के तमाम देशों के लोग कुशीनगर पहुंचते हैं। बुद्ध से प्रेरणा लेने के लिए। इसी क्रम में कुशीनगर में महापरिर्वाण स्थल के आसपास कई देशों के बौद्ध मंदिरों का निर्माण हुआ है। इनमें चीन और म्यांमार के मंदिर प्रम... Read more
clicks 0 View   Vote 0 Like   6:30pm 8 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
कुशीनगर तथागत बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। यह गोरखपुर के पास उत्तर प्रदेश का एक जिला है। इसकी सीमा गोरखपुर, देवरिया, नेपाल और बिहार से लगती है। बौद्ध ग्रंथों में इस स्थल का नाम कुशीनारा भी मिलता है।कहा जाता है कि त्रेता युग में भगवान राम के दो पुत्र लव कुश थे उनमें ... Read more
clicks 15 View   Vote 0 Like   6:30pm 6 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
Blogger: माधवी रंजना
गोरखपुर से मैं कुशीनगर जाना चाहता हूं। सुबह तथागत बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी से चला हूं और दोपहर तक उनके महापरिनिर्वाण स्थल तक पहुंच जाना चाहता हूं। गोरखपुर रेलवे स्टेशन के सामने वाली सड़क दो सौ मीटर की दूरी पर ही बस स्टैंड है। हल्की बारिश में भिंगता हुआ मैं बस स्टैं... Read more
clicks 17 View   Vote 0 Like   6:30pm 4 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
गोरखपुर से मैं कुशीनगर जाना चाहता हूं। सुबह तथागत बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी से चला हूं और दोपहर तक उनके महापरिनिर्वाण स्थल तक पहुंच जाना चाहता हूं। गोरखपुर रेलवे स्टेशन के सामने वाली सड़क पर दो सौ मीटर की दूरी पर ही बस स्टैंड है। हल्की बारिश में भिंगता हुआ मैं बस स्ट... Read more
clicks 0 View   Vote 0 Like   6:30pm 4 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
Blogger: माधवी रंजना
हल्की बारिश के बीच गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर हूं। वैसे तो 2007 के बाद कभी रेलवे स्टेशन के काउंटर पर जाकर मैंने रेल का आरक्षित टिकट नहीं बनवाया। पर अभी इसकी जरूरत पड़ गई है। तीन दिन बाद मेरे पास पटना से दिल्ली जाने के लिए मगध एक्सप्रेस के एसी 3 के दो कन्फर्म टिकट हैं। वे बेटे औ... Read more
clicks 59 View   Vote 0 Like   6:30pm 2 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
clicks 4 View   Vote 0 Like   6:30pm 2 Nov 2019 #UTTAR PRADESH
Blogger: माधवी रंजना
नेपाल के भैरहवा शहर की मुख्य सड़के चौड़ी हैं। दोनों तरफ सर्विस रोड भी बने हैं। यहां पर ठहरने के लिए सस्ते से लेकर पांच सितारा तक होटल हैं। यहां कुछ होटलों में कैसीनो भी संचालित होता है। किसी जमाने में भारत के लोग भैरहवा में खरीददारी करने आया करते थे। जैसे बिहार से रक्स... Read more
clicks 7 View   Vote 0 Like   6:30pm 31 Oct 2019 #TRAVEL
लुंबिनी में माया देवी का मंदिर और भगवान बुद्ध की जन्मस्थली देखकर वापस लौट रहा हूं। मन में अदभुत शांति और संतोष की अनुभूति है। पर आपको पता है सातवीं सदी तक प्रमुख स्थल रहा लुंबिनी बाद में लोगों की नजरों से ओझल हो गया था। लुंबिनी की खोज 1898 में डाक्टर एलाएस एनंटन फुहर्रर न... Read more
clicks 6 View   Vote 0 Like   6:30pm 29 Oct 2019 #NEPAL
Blogger: माधवी रंजना
दुनिया भर से लोग आएंगे - शाक्यमुनि गौतम बुद्ध ने कहा था, हे आनंद, जब मैं नहीं रहूंगा। मेरे साथ आस्था रखने वाले लोग विश्वास, उत्सुकता और भक्तिभाव के साथ यहां आएंगे। लुंबिनी वह स्थल जहां मेरा जन्म हुआ, आध्यात्मिक भाव और शांति का अन्यतम स्थल बनेगा। यह उस समय का संवाद है जब ... Read more
clicks 21 View   Vote 0 Like   6:30pm 27 Oct 2019 #NEPAL
शाम के छह बजे हैं और मैं एक बार होटल से निकल कर अपनी साइकिल लेकर माया देवी मंदिर की ओर चल पड़ा हूं। इस मंदिर का प्रवेश गेट नंबर 4 से है। गेट से करीब एक किलोमीटर अंदर जाने के बाद हरे भरे विशाल परिसर में मायादेवी का मंदिर है। काफी लोग मंदिर की ओर पैदल भी जा रहे हैं। यहां पर प्र... Read more
clicks 29 View   Vote 0 Like   6:30pm 25 Oct 2019 #NEPAL
Blogger: माधवी रंजना
लुंबिनी में अलग अलग देशों के बौद्ध मठ मंदिर वन क्षेत्र के बीच में बने नहर के पूर्व और पश्चिमी किनारे पर बने हैं। अब मैं नहर के पश्चिमी तट पर बने मंदिरों को देखने निकल पड़ा हूं। पर इस भीषण गर्मी में बार बार पानी और जूस का सहारा लेना पड़ रहा है, ताकि कड़ी धूम में साइकिल चलात... Read more
clicks 26 View   Vote 0 Like   6:30pm 23 Oct 2019 #NEPAL
लुंबिनी वन क्षेत्र में मैं साइकिल से गेट नंबर 4 से प्रवेश कर गया हूं। दोनों तरफ हरे भरे जंगल हैं। साल के लंबे वृक्ष के बीच से गुजरते हुए जून के महीने में भीषण गर्मी के बीच राहत का एहसास हो रहा है। आगे नन्ही सी नदी तलार का पुल आया। लुंबिनी के इस वन क्षेत्र में कई पक्षियों का... Read more
clicks 25 View   Vote 0 Like   6:30pm 21 Oct 2019 #NEPAL
Blogger: माधवी रंजना
सिद्धार्थ यातायात की मिनी बस में बैठकर मैं लुंबिनी के लिए चल पड़ा हूं। नेपाल में इन सभी जगह पर भारतीय मुद्रा चलती है। इसलिए मैंने एनसी यानी नेपाली करेंसी नहीं ली है। एक भारतीय रुपया 1.60 नेपाली रुपये के बराबर है। इसी तरह से आप हर जगह भारतीय करेंसी भी भुगतान कर सकते हैं। क... Read more
clicks 26 View   Vote 0 Like   6:30pm 19 Oct 2019 #NEPAL
पिपरहवा स्मारक देखने के बाद आगे निकल पड़ा हूं। यहां मौजूद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के स्टाफ ने बताया कि आप आगे जाकर गनवरिया के प्राचीन स्मारक भी देख लें। सड़क पर लगे मार्ग संकेतक में दो प्रमुख बौद्ध स्थलों की दूरी यहां से लिखी गई है। कुशीनगर 147 किलोमीटर और श्रावस्ती 1... Read more
clicks 20 View   Vote 0 Like   6:30pm 17 Oct 2019 #NEPAL
Blogger: माधवी रंजना
पिपरहवा में कपिलवस्तु के पुरातन स्थल पर पहुंच गया हूं। मई 2019 से ही यहां प्रवेश के लिए 25 रुपये का टिकट निर्धारित कर दिया है। यह प्रवेश टिकट की दर भारत और सभी बिमस्टेक सदस्यों देशों के नागरिकों के लिए है। अन्य विदेशी नागरिकों के लिए प्रवेश टिकट 300 रुपये का है। इससे पहले यहा... Read more
clicks 70 View   Vote 0 Like   6:30pm 15 Oct 2019 #NEPAL
clicks 9 View   Vote 0 Like   6:30pm 15 Oct 2019 #NEPAL
Blogger: माधवी रंजना
सुबह पांच बजे जगकर स्नान करके तैयार हो गया हूं। अपने लॉज से रेलवे स्टेशन जाकर वहां लगे ऑटो वालों से पिपरहवा चलने की बात करता हूं। एक आटो वाले ने कहा आपको कपिलवस्तु का बौद्ध स्तूप देखना है तो आटो बुक कर लें। उनसे 400 रुपये में बात हुई। सभी साइट दिखाने के बाद वे हमें ककरहवा ब... Read more
clicks 24 View   Vote 0 Like   6:30pm 13 Oct 2019 #NEPAL
देवी पाटन मंदिर से चलकर मैं वापस रेलवे स्टेशन आ गया हूं। तुलसीपुर से अब मुझे नौगढ़ जाना है। नौगढ़ मतलब जिला सिद्धार्थनगर का मुख्यालय। लखनऊ से गोंडा, बलरामपुर तुलसीपुर का सफर मैंने बसों से किया था, पर आगे की यात्रा रेलगाड़ी से होनी है। पर रेलगाड़ी रात को 8.15 बजे आएगी। तब ... Read more
clicks 87 View   Vote 0 Like   6:30pm 12 Oct 2019 #UTTAR PRADESH
Blogger: माधवी रंजना
बलरामपुर जिले में स्थित देवीपाटन मंदिर देश के प्रमुख शक्ति स्थलों में से एक है। देवी के नाम पर ही उत्तर प्रदेश के मंडल का नाम देवी पाटन मंडल रखा गया है।  देवीपाटन में स्थित जगदमाता पाटेश्वरी का मंदिर का अलौकिक इतिहास है। यह स्थल युगों-युगों से ऋषि-मुनियों के तप व वै... Read more
clicks 27 View   Vote 0 Like   6:30pm 10 Oct 2019 #UTTAR PRADESH
तुलसीपुर चौराहे पर लगा पथ संकेतक बता रहा है कि यहां से बलरामपुर 26 किलोमीटर, श्रावस्ती 41 किलोमीटर और अयोध्या की दूरी 124 किलोमीटर है। गर्मी की दोपहरी में तुलसीपुर चौराहे पर  गन्ने का जूस पीने के बाद आगे चल पड़ा हूं। हालांकि रेलवे स्टेशन की तरफ बैटरी रिक्शा भी जा रहे हैं, ... Read more
clicks 69 View   Vote 0 Like   6:30pm 9 Oct 2019 #
Blogger: माधवी रंजना
बलरामपुर बस स्टैंड से मुझे तुलसीपुर की बस लेनी है। दोपहर के एक बजे हैं। आधे घंटे बाद यानी डेढ़ बजे तुलसीपुर की बस जाने वाली है। इस बीच बहुत गर्मी है तो गला तर करने के लिए मैं शीतल पेय पीने लगा। दुकानदार से तुलसीपुर की बस के बारे में पूछा तो उसने बताया कि दोपहर दो बजे के बा... Read more
clicks 19 View   Vote 0 Like   6:30pm 7 Oct 2019 #WATER
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3931) कुल पोस्ट (193367)