Hamarivani.com

DAANA PAANI

शाकाहारी हैं तो भूटान में घबराएं नहीं - खाने पीने की बात करें तो भले ही भूटान बुद्ध का देश है पर यहां शायद ही कोई शाकाहारी हो। पर अगर आप भूटान की यात्रा पर हैं और शाकाहारी हैं तो घबराने की बात नहीं है। आपका काम चल जाएगा।वैसे तो ज्यादातर भूटान के लोग सर्वाहारी हैं। भले ह...
  May 24, 2018, 12:30 pm
थिंपू से पुनाखा आते समय पुनाखा से पहले लोबासा में सड़क से लगभग 1 किलोमीटर दूर पहाड़ी पर यह लहखांग बौद्ध मंदिर एवं मठ स्थित है। पर हम यहां जा रहे हैं पुनाखा से वापसी के समय। शाम के 4 बज गए हैं। पर आज पुनाखा के दर्शनीय स्थलों को देखने की ललक में हम दोपहर का लंच भूल चुके हैं। ल...
  May 22, 2018, 12:30 pm
पुनाखा में घूमते हुए हम अनायास ही एक प्रेम कहानी में प्रवेश कर गए। गालिम की प्रेम कहानी वास्तव में भूटान के रोमियो जूलियट की कहानी है।पुनाखा में हमारी नजर 700 साल पुराने एक मिट्टी के घर पर पड़ी। पुनाखा जोंग से गासा रोड पर एक किलोमीटर आगे नदी के किनारे ती मंजिला मिट्टी का ...
  May 20, 2018, 12:30 pm
पुनाखा में हमलोग सस्पेंसन ब्रिज देखने जा रहे हैं। वैसे तो भूटान में नदियों पर कई जगह झूला पुल बने हैं पर यह झूला पुल कुछ खास है इसलिए पुनाखा आने वाले सैलानी इस पुल को देखने जाते हैं। यह भूटान का सबसे लंबा सस्पेंस ब्रिज है। पोचू नदी पर बने इस पुल की लंबाई 180 मीटर है। इस पुल ...
  May 18, 2018, 12:30 pm
पुनाखा जोंग के दर्शन के बाद हमलोग आगे निकल पड़े हैं गासा रोड पर। कोई 7 किलोमीटर जाने के बाद पोचू नदी पर रिवर राफ्टिंग प्वाइंट आता है। एक दल राफ्टिंग के लिए तैयार है। उन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है। यहां राफ्टिंग का शुल्क 8 लोगों के लिए 8 हजार है। पर इन दिनों कम सैलानी होने के...
  May 16, 2018, 12:30 pm
दोचुला पास से चलने के बाद पुनाखा से पहले गुरुथांग नामक कस्बा आता है। यह मोचू नदी के किनारे है। भले पुनाखा भूटान की प्राचीन राजधानी थी, पर यहां शहर बाजार के नाम पर कुछ दिखाई नहीं देता। गुरुथांग बाजार से 5 किलोमीटर आगे जाने पर पोचू और मोचू नदियों के संगम पर पुनाखा जोंग दिख...
  May 14, 2018, 12:30 pm
खूबसूरत देश भूटान में इंग्लैंड की तरह गणतंत्र और पारंपरिक राजतांत्रिक शासन पद्धति है। लंबे समय से राजा के शासन के बाद इस देश में 1998 में लोकतंत्र की बयार शुरू हुई। भूटान के चौथे राजा जिग्मे सिंगे वांगचुक ने देश में जनता का शासन लाने का फैसला किया। इसके लिए क्रमबद्...
  May 12, 2018, 12:30 pm
भूटान में दोचुला से पुनाखा की ओर आगे बढ़ने पर अचानक हमें एक गाड़ियों का जत्था (कॉनवाय) जाता दिखा। दरअसल भूटान के वर्तमान राजा का काफिला पुनाखा से थिंपू की ओर आ रहा था। हमारे ड्राईवर साहब चिंतित हो गए कि मैं राजा के सम्मान में गाड़ी रोक नहीं पाया। कहीं उनके सुरक्षा दस्ते...
  May 10, 2018, 12:30 pm
आज हम पुनाखा जाएंगे। पुनाखा यानी भूटान की पुरानी राजधानी। थिंपू से पुनाखा की दूरी 72 किलोमीटर है। वैसे पुनाखा जाकर एक दिन वहां भी रुककर घूमा जा सकता है। पर पुनाखा जाने वाले ज्यादातर लोग टैक्सी बुक करके थिंपू से पुनाखा जाते हैं और दिन भर में घूम कर रात तक लौट आते हैं। आप प...
  May 8, 2018, 12:30 pm
थिंपू के होटल भूटान में हमारा कमरा तीसरी मंजिल पर है। कमरे से बाहर का सुंदर नजारा दिखाई देता है। मैं शाम को शहर में टहलने निकल पड़ता हूं पर अनादि कमरे में ही रहना चाहते हैं। तो मैं पैदल चलकर भूटान के वेजिटेबल मार्केट पहुंच गया हूं। ये बाजार वांगचू नदी के किनारे स्टेडिय...
  May 6, 2018, 12:30 pm
जब आप पारो शहर में प्रवेश करते हैं तो यह किसी आर्ट गैलरी सा नजर आता है। दो तरफ पहाड़ियां बीच मे बहती पारो नदी और उसके आसपास बसा शहर। ऐसा लगता है कि किसी कॉफी टेबल बुक के पन्नों से निकल कर कोई चित्रमय शहर साकार हो उठा है। इतना साफ सुथरा और हरा भरा मानो कोई प्रकृति की बनाई चि...
  May 4, 2018, 12:30 pm
वास्तव में यह एक विशाल बौद्ध मठ ही है पर इसे टाइगर नेस्ट कहते हैं। वह इसलिए कि आचार्य पद्मसंभव यहां आठवीं सदी में बाघ पर सवार होकर आए थे। अगर आप पारो में हैं और टाइगर नेस्ट देखना चाहते हैं तो कम से कम आधे दिन का समय निकालना पड़ेगा। पारो शहर से टाइगर नेस्ट का बेस प्वाइंट 7 क...
  May 2, 2018, 12:30 pm
भूटान के हर शहर में प्रसिद्ध जोंग (बौद्ध मठ) हैं। ये जोंग न सिर्फ भूटान की के इतिहास और संस्कृति से रूबरू कराते हैं, बल्कि इनकी निर्माण शैली आपको कौतूहल में डालती है। सैलानियों के लिए इन जोंग को देखना भूटान के सबसे बड़े अजूबे से रूबरू होना है।रिपुंग जोंग या पारो जोंग -तो ...
  April 30, 2018, 12:30 pm
पारो पहुंचने के बाद हमारे पास आधा दिन का समय है। हमने तय किया कि आज पारो के मुख्य दर्शनीय स्थलों को देख लेते हैं और कल सुबह का समय टाइगर नेस्ट के लिए रखेंगे। क्योंकि टाइगर नेस्ट में आधा दिन लग जाना है। पारो के अलग अलग स्थलों को घूमने के लिए टैक्सी बुक करने के अलावा कोई वि...
  April 28, 2018, 12:30 pm
थिंपू में 23 तारीख की सुबह होटल गासिल में नास्ते में पराठा  लिया। पुनाखा के लिए परमिट लेने के बाद हमलोग पारो के लिए निकल पड़े। वैसे पुनाखा बाद में जाना है, पर परमिट सोमवार से शुक्रवार तक ही बनता है, इसलिए ये कार्य निपटा लिया। तकरीबन 60 किलोमीटर दूरी है थिंपू और पारो के बीच...
  April 26, 2018, 12:30 pm
  April 26, 2018, 12:30 pm
अगर आप शाकाहारी हैं और आप भूटान दौरे पर हैं तो किसी शाकाहारी होटल में ही रुके तों अच्छा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भूटान में मांसाहार के नाम पर सब कुछ खाया जाता है। यहां की ज्यादातर आबादी बीफ (गौमांस) भी खाती है। थिंपू शहर में होटल गासिल के अलावा शांति देवा और होटल भूटान भी ...
  April 24, 2018, 12:30 pm
अपना सामान लेकर हम जैसे ही जयगांव से भूटान के फुंटशोलिंग शहर में घुसे, एक शेयरिंग टैक्सी वाले हमारे पीछे पड़ गए, थिंपू चलना है क्या दो सवारी आगे की सीट खाली है। हम यही तो चाहते थे। बाकी सीटें भर चुकी हैं बस चलना है। फुंटशोलिंग से थिंपू 172 किलोमीटर है। शेयरिंग सूमो, बुलेरो ...
Tag :TRAVEL
  April 21, 2018, 12:30 pm
भूटान हमारा ऐसा पड़ोसी देश है, जहां जाने के लिए भारतीय नागरिकों को पासपोर्ट/वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। पर हमें वहां जाने के लिए परमिट बनवाना पडता है। भारतीय नागरिकता के सबूत के लिए हमारा मतदाता पहचान पत्र (वोटर आई कार्ड)  ही वहां मान्य है। इसके आधार पर ही भूटान सरकार ...
  April 21, 2018, 12:30 pm
बंगाल के अलीपुर दुआर जिले का जयगांव शहर। जयगांव हमारे पड़ोसी देश भूटान का प्रवेश द्वार है। वैसे भारत से भूटान जाने के लिए तीन चेकपोस्ट वाले शहर हैं जहां से भूटान में प्रवेश किया जा सकता है।जयगांव के अलाव असम के बंगाईगांव से गलपे बार्डर से और असम से रंगिया पास समद्रुप ...
  April 20, 2018, 12:30 pm
बंगाल के अलीपुर दुआर जिले का जयगांव शहर। जयगांव हमारे पड़ोसी देश भूटान का सबसे लोकप्रिय प्रवेश द्वार है। रोज हजारों लोग सैकड़ो वाहन यहां से भूटान में प्रवेश करते हैं। भूटान के तीन प्रवेश द्वार : वैसे भारत से भूटान जाने के लिए तीन चेकपोस्ट वाले शहर हैं जहां से भूटान म...
  April 20, 2018, 12:30 pm
गंगटोक से वापसी में हम सिलिगुड़ी जाने के बजाय बाघ पुल पर ही उतर गए हैं। हमें टैक्सी ड्राईवर मधुकर ने बताया था कि अगर आप भूटान के शहर फुंटशोलिंग, जयगांव बार्डर जाना जाहते हैं तो आपको गंगटोक से सिलिगुड़ी जाने की जरूरत नहीं है। सिलिगुड़ी से 30 किलोमीटर पहले बाघ पुल पर उतर ज...
  April 19, 2018, 12:30 pm
  April 19, 2018, 12:30 pm
गंगटोक शहर में कई बौद्ध मठ हैं। पिछली बार मैं छोरटेन मोनेस्ट्री देख चुका था। इस बार हमलोग पहुंचे हैं गोंजांग मोनेस्ट्री। इस बौद्ध मठ का परिसर विशाल है। आपको सड़क से सीढ़िया उतरकर मठ में आना पड़ता है। परिसर में बौद्ध भिक्षुओं के लिए विशाल आवास भी बना हुआ है। इस पांच मं...
Tag :SIKKIM
  April 18, 2018, 12:30 pm
सुबह सुबह हमारी इच्छा गंगटोक के स्थानीय स्थलों के दर्शन की थी। बिसमिल्लाह भाई की पत्नी के हाथों बनाए पराठे खाने के बाद हमलोग निकल पड़े। अनादि को पराठा इतना पसंद आया कि उन्होने एक पैक भी करा लिया। टैक्सी वाले सोनम भूटिया (87689-40513) को फोन लगाया, पर वे नामची चले गए हैं। उन्हों...
Tag :TEMPLE
  April 16, 2018, 12:30 pm
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3773) कुल पोस्ट (176941)