Hamarivani.com

DAANAPAANI

कुंभलगढ़ देश के तमाम किलों में काफी अलग है। यह राजस्थान के राजसमंद जिले के जंगल में स्थित विशाल किला है। इस किले की दीवार 35 किलोमीटर लंबी है। यह चीन की दीवार के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है। घने जंगलों के बीच स्थित इस किले का इस्तेमाल मेवाड़ वंश के शासक मुगलों ...
Tag :WORLD HERITAGE SITE
  January 18, 2019, 12:00 am
पहले दिन उदयपुर के स्थानीय स्थलों की सैर के बाद दूसरे दिन हम कुंभलगढ़ और रैणकपुर की राह पर हैं। कुंभलगढ़ यानी देश का सबसे अनोखा और अदभुत किला। वह कैसे ये आगे जानेंगे। ये एक दिन का टूर है। इसके लिए एक दिन पहले बुकिंग करा ली जाए तो अच्छा है। हमने यही किया भी। कई टूर आपरेटर ...
  January 17, 2019, 12:00 am
हमने रहने का ठिकाना उदपुर शहर में लेक पिछोला इलाके में तो बना लिया पर खाने पीने के मुफीद स्थल तलाश करने में थोड़ी दिक्कत आई। वो इसलिए कि पुराने उदयपुर में खाना-पीना महंगा है। स्ट्रीट फूड के विकल्प कम हैं। वैसे तो राजस्थान के सभी शहर खाने पीने के लिए प्रसिद्ध हैं। पर पुर...
Tag :RAJSTHAN
  January 15, 2019, 12:00 am
आप सैर सपाटा के लिए विदेश जाना चाहते हैं, पर आप चाहते हैं कि आपको वहां भी शाकाहारी भोजन मिल जाए, लोगों से संवाद करने में कोई परेशानी न हो और देखने के लिए ढेर सारे आकर्षण हों तो आपके लिए मलेशिया का पेनांग बेहतरीन स्थल हो सकता है। सिंगापुर की तरह पेनांग में भी एक लिटल इंडिय...
Tag :RAIL
  January 15, 2019, 12:00 am
उदयपुर के गणगौर घाट के पास बागौर की हवेली स्थित है। एक पुरानी हवेली को संरक्षित किया गया है। दिन में आप हवेली देख सकते हैं। वहीं शाम को इस हवेली में लाइव शो होता है। यह लाइव शो होता है राजस्थान के लोकनृत्यों का। इसमें आप राजस्थान के अलग अलग हिस्सों के लोकनृत्य का आनंद ल...
  January 13, 2019, 12:00 am
अगर कोई मुझसे ये पूछे कि आपको उदयपुर में सबसे अच्छी जगह कौन  सी लगी, तो मेरा जवाब होगा सहेलियों की बाड़ी। यह उदयपुर में एक ऐसी जगह है जहां पर जाना स्वप्नलोक में जाने सदृश है। यहां शाम को पहुंचना और भी सुखकारी है। तो हमलोग सहेलियों की बाड़ी में शाम को ही पहुंचे हैं। फतेह...
  January 11, 2019, 12:00 am
करणी माता मंदिर से वापसी के बाद हम आटो में सवार होकर चल पड़े हैं सज्जनगढ़ पैलेस की ओर। यह पैलेस शहर के बाहर है पर शहर के हर इलाके से दिखाई देता है। सज्जन गढ़ पैलेस की तलहटी में आटो वाले ने पार्किंग में रोक दिया।यहां हमने टिकट काउंटर से सज्जनगढ़ का टिकट प्राप्त किया। टिक...
  January 9, 2019, 12:00 am
सिटी पैलेस घूमने के बाद भूख लग गई है। रास्ते में रुककर हल्की से पेटपूजा करके हमलोग चल पड़े हैं अगली मंजिल की ओर। दूध तलाई उदयपुर शहर का दूसरा प्रमुख ताल है। यह आकार में छोटा है। इसी दूध तलाई के पास से करणी माता मंदिर जाने के लिए चेयरलिफ्ट का इंतजाम है। चेयरलिफ्ट स्टेशन ...
  January 7, 2019, 12:00 am
  January 7, 2019, 12:00 am
भला भगवान की कोई जाति होती है क्या। आप कहेंगे नहीं। पर हिंदू धर्म की सबसे बड़ी बुराई उसकी जाति व्यवस्था ही है। हम आपस में जातियों में बंटे हुए हैं, पर इतना ही नहीं हमने भगवान को भी जातियों में बांट दिया है। कुछ ऐसा महसूस हुआ उदयपुर की गलियों में घूमते हुए।तेलियों वाली म...
  January 5, 2019, 12:00 am
झीलें उदयपुर शहर की शान हैं। शहर की पहचान है। अलग अलग मेवाड़ राजाओं ने पानी की कीमत को पहचानते हुए जल संरक्षण के लिए इन झीलों का निर्माण कराया। पर संरक्षण के लिहाज से देखें तो ये झीलें भी उपेक्षा के दौर से गुजर रही हैं। लेक पिछोला गणगौर घाट पर पूजा पाठ के नाम पर लोग गंदगी...
  January 3, 2019, 12:00 am
उदयपुर को झीलों का शहर कहते हैं। शहर के अंदर पांच प्रमुख झीले हैं । शहर के आसपास भी कई झीले हैं जो अलग अलग मेवाड़ राजाओं द्वारा बनवाई गईं। तो इस शहर की सबसे बड़ी झील है पिछोला झील। पिछोला झील तकरीबन 7 वर्ग किलोमीटर में फैली है। दूसरी प्रमुख झील फतेहसागर है जो चार वर्ग किल...
  January 1, 2019, 12:00 am
तो हम फिलहाल चल पड़े हैं सिटी पैलेस की ओर। सिटी पैलेस में प्रवेश के लिए दो द्वार हैं। एक द्वार जगदीश मंदिर के पास है। पर हमारा आटो रिक्शा दूसरे द्वार के पास ले गया है। जगदीश मंदिर के पास वाले गेट पर पार्किंग का इंतजाम नहीं है।राजस्थान के ज्यादातर शहर हिंदू राजाओं द्वार...
  December 30, 2018, 12:00 am
अगर कोई ये पूछे कि मुंबई के बाद फिल्मकारों के लिए फिल्मों की शूटिंग के लिए सबसे पसंदीदा जगह कौन सी है तो हो सकता है इसका उत्तर उदयपुर ही हो। कई दशकों से उदयपुर और इसके आसपास के इलाके फिल्मकारों की पसंद रहे हैं।देवानंद की कालजयी फिल्म गाइड (1965) को याद करें। इसकी अधिकतम हिस...
  December 28, 2018, 12:00 am
जगदीश मंदिर पुराने उदयपुर शहर के मध्य में स्थित एक विशाल मंदिर है। जगदीश मंदिर को मूलत जगन्नाथराय का मंदिर भी कहते है। इसका निर्माण 1652 में पूरा हुआ था। उदयपुर के महाराणा जगत सिंह प्रथम ने इस भव्य मंदिर का निर्माण किया था। इसके निर्माण में कुल 25 साल लगे थे।कहा जाता है ...
  December 26, 2018, 12:00 am
जगदीश मंदिर पुराने उदयपुर शहर के मध्य में स्थित एक विशाल मंदिर है। जगदीश मंदिर को मूलत जगन्नाथराय का मंदिर भी कहते है। इसका निर्माण 1652 में पूरा हुआ था। उदयपुर के महाराणा जगत सिंह प्रथम ने इस भव्य मंदिर का निर्माण किया था। इसके निर्माण में कुल 25 साल लगे थे।सपने में आए ...
  December 26, 2018, 12:00 am
हमारा आटोरिक्शा पुराने उदयपुर की सड़कों पर धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। इन्हें सड़क न कहकर गलियां कहें तो अच्छा होगा। जगदीश मंदिर के आगे रास्ता और संकरा हो गया है। हम पुराने उदयपुर में लेक पिछोला के सामने पहुंच गए हैं। गणगौर घाट के आगे एक वाकिंग ब्रिज है। मतलब झील पर एक ...
  December 24, 2018, 12:00 am
इस बार दसहरे की छुट्टियों में हमने सैर की छोटी योजना बनायी। पूरे परिवार के साथ। दिल्ली से उदयपुर, माउंट आबू और जोधपुर होते हुए दिल्ली वापसी। राजस्थान का यही शहर है उदयपुर जहां हमारा जाना अभी तक हुआ नहीं था। मुख्य रूप से दिल्ली से उदयपुर जाने के लिए दो रेलगाड़ियां चलती ...
  December 22, 2018, 12:00 am
कोटला का किला – कभी दिल्ली का पांचवा शहर था...दिल्ली के आईटीओ के पास स्थित है कोटला का किला। आईटीओ से दिल्ली गेट की ओर जाते हुए दाहिनी तरफ अंदर जाकर आप किले के प्रवेश द्वार पर पहुंच सकते हैं। यह किला भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से संरक्षित स्मारक है। किले में प्रवेश ...
  December 20, 2018, 12:00 am
दिल्ली के एयरपोर्ट के पास स्थित वायुसेना का संग्रहालय। भारतीय वायु सेना की बहादुरी की कई कही और अनकही कहानियां सुनाता है। एक दिन समय निकालिए कुछ घंटे और जानिए समझिए हमारी वायुसेना की ताकत को। उनके अतीत के गौरव को। खास तौर यहां वायु सेना द्वारा स्वतंत्रता के बाद हुए य...
  December 18, 2018, 12:00 am
हल्की बारिश में भिंगते हुए सुबह सुबह हमलोग दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित न्यू महाराष्ट्र सदन में पहुंच गए हैं। लोदी गार्डन की सैर के बाद हमारी योजना यहां ब्रेकफास्ट करने की है।कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित महाराष्ट्र सदन कुछ साल पहले ही अपने नए नवेले रुप में मे...
Tag :GOOD FOOD
  December 17, 2018, 12:00 am
गढ़ी हरसुरू अभी गुरुग्राम नगर निगम का हिस्सा नहीं बना है। पर रेलवे स्टेशन के आसपास काफी बिहार-यूपी बंगाल के लोगों ने प्लाट खरीदकर घर बना लिया है। आवासीय कालोनियां आबाद हो रही हैं। प्रदूषण मुक्त वातावरण है। गढी रेलवे स्टेशन उतरने के बाद सड़क पर आ गया हूं। यहां पर  एक ...
Tag :HARYANA
  December 15, 2018, 12:00 am
अलवर से रेवाड़ी के लिए लौट रहा हूं। मुझे अलवर जंक्शन से ट्रेन मिली है पोरबंदर मोतिहारी एक्सप्रेस। इसके इंजन की तरफ से लगने वाली जनरल बोगी में मैं सवार हो गया हूं। ट्रेन में जगह मुश्किल से मिली है। एक साइड वाली एक आदमी की सीट पर एडजस्टमेंट करके बैठ गया हूं। गुजरात से बिह...
Tag :RAIL
  December 13, 2018, 12:00 am
कंपनी बाग से निकल कर मैं पैदल चलता हुआ मोती डूंगरी की तरफ बढ़ रहा हूं। कंपनी बाग के एक कोने में अमर जवानों की समाधि दिखाई देती है। यह सेना के विभिन्न ऑपरेशन में शहीद होने वाले अलवर के फौजियों की याद में बनी समाधि है। यहां पर शहीदों की एक लंबी सूची भी लगी है। मतलब साफ है कि ...
  December 11, 2018, 12:00 am
होप सर्कस। यूं कहें तो अलवर शहर का दिल। चौराहे के बीचों बीच विशाल और सुंदर मंदिर। है हिंदू मंदिर पर नाम है होप सर्कस। भला कैसे पड़ा होगा इसका नाम होप सर्कस। दोपहर की धूप में होप सर्कस ऊपरी मंजिल पर चढकर देखने पर अलवर शहर का सुंदर नजारा दिखाई देता है।अलवर को मत्स्य नगर क...
  December 10, 2018, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3845) कुल पोस्ट (185789)