Deprecated: mysql_connect(): The mysql extension is deprecated and will be removed in the future: use mysqli or PDO instead in /home/hamariva/public_html/config/conn.php on line 13
DAANA PAANI : View Blog Posts
Hamarivani.com

DAANA PAANI

गोवा में पुर्तगाली आक्रमण से पहले सैकड़ों प्रसिद्ध मंदिर हुआ करते थे। पर इनमें से ज्यादातर मंदिरों पर पुर्तगालियों का कहर बरपा। पर कुछ मंदिर अभी सुरक्षित हैं। गोवा राज्य का सबसे पुराना मंदिर 12वीं सदी का है। यह महादेव  शिव का यह मंदिर तांबड़ी सुर्ल गांव में स्थित है...
  December 12, 2017, 1:30 pm
आज भले ही गोवा को चर्चों के लिए जाना जाता हो पर किसी जमाने में गोवा में सैकड़ों मंदिर हुआ करते थे। आज भी गोवा के ग्रामीण इलाकों में कई सुंदर मंदिरों के दर्शन किए जा सकते हैं। इनमें से प्रमुख है जांबावली स्थित दामोदर मंदिर। दामोदर मतलब महादेव शिव का मंदिर।मंदिर परिसर ब...
  December 11, 2017, 1:30 pm
दक्षिण गोवा के रिवणा गांव में स्थित विमलेश्वर मंदिर शिव का भव्य और अति प्राचीन मंदिर है। गोवा के श्रद्धालुओं की मान्यता है कि इस मंदिर के शिवलिंगम स्वयंभू शिव हैं। विमल का मतलब पवित्र और ईश्वर का मतलब भगवान। मंदिर का वर्तमान भवन 1920 का बना हुआ है। पर इस मंदिर के जीर्णोद...
  December 10, 2017, 1:30 pm
गोवा में बुद्धकालीन गुफाएं भी हैं। बेटे अनादि ने ये रिसर्च कर डाला था। तो अब हमारी मंजिल थी रिवणा पहुंचना और उन ऐतिहासिक गुफाओं को देखना। हालांकि गोवा आने वाले बहुत कम लोग वहां जाते हैं। पर इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए ये कौतूहल भरा अनुभव है। हमलोग चांदोर (चंद्रप...
Tag :GOA
  December 8, 2017, 1:30 pm
चांदूर में ब्रिगेंजा हाउस की तलाश करते हुए हमलोग इसके रहस्यमय दरवाजे पर दस्तक देते हैं। यह एक पुर्तगाली परिवार का निजी संग्रहालय है। हमारे हिन्दुस्तान के खेल पत्रकार सौरभ अग्रवाल जो अक्सर गोवा जाते रहते हैं उन्होंने ब्रिगैंजा हाउस देखने की सलाह दी थी। उनकी सलाह पर ...
  December 6, 2017, 1:30 pm
दक्षिण गोवा का चांदूर शहर। इसका असली नाम तो चंद्रपुर था। नाम बिगड़ गया है। चंद्रपुर गोवा में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला कदंबा सम्राज्य में राजधानी हुआ करता था। सुबह के नास्ते के बाद स्कूटी से हमलोग चांदूर के लिए निकल पड़े। पहले कोलवा से मडगांव छह किलोमीटर का सफर।...
  December 4, 2017, 1:30 pm
नार्थ गोवा की तरह ही हमने साउथ गोवा में भी एक्टिवा किराये पर ले ली। वैसे यहां नार्थ की तुलना में एक्टिवा का किराया थोड़ा ज्यादा था। यहां किराये पर एक्टिवा देने वाले लोग सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक का किराया 350 रुपये मांग रहे थे।पर मैंने दो दिन 24 घंटे एक्टिवा अपने साथ रखने की ...
  December 2, 2017, 1:30 pm
सुमधुर संगीत हमारे कानों को सुनाई दे रही है और हमलोग खींचे हुए उधर चले जाते हैं...कोई संगीत नहीं है पार्श्व में...पर एक आवाज इतनी सुरीली है कि विशाल रेस्टोरेंट में बैठे सारे लोग पूरी शांति से उस गीत का मजा ले रहे हैं...गीत पुरानी फिल्म सुजाता (1959) का है....सचिन देव बर्मन ने संगी...
  November 30, 2017, 1:30 pm
कुछ लोगों को सारे समुद्र तट एक ही जैसे लगते हैं। पर हर समुद्र तट का अपना सौंदर्य होता है। कुछ लोग मुझसे ये सवाल पूछते हैं कि देश का सबसे खूबसूरत समुद्र तट कौन सा है। इस पर हर किसी का अपनी पसंद के हिसाब से अपना जवाब हो सकता है। पर गोवा के समुद्र तट में बात करें तो कोलवा काफी ...
  November 28, 2017, 1:30 pm
आपको गोवा घूमने के दौरान नार्थ गोवा में रुकना चाहिए या साउथ गोवा में। कई लोग ये सवाल करते हैं। ये आपकी रूचि पर निर्भर करता है। अगर आप भीड़भाड़ वाले इलाके में रुकना चाहते हैं तो नार्थ गोवा में कालांगुट इलाके में रुक सकते हैं। पर अगर आप शांत समंदर के साथ संवाद करना चाहते ...
Tag :GOOD FOOD
  November 25, 2017, 1:30 pm
नार्थ गोवा में कुछ दिन गुजारने के बाद हमलोग चल पड़े हैं अब साउथ गोवा की ओर। इस बार कालांगुट में डोसा प्लाजा में नास्ता करने के बाद हमने पणजी के लिए लोकल बस ली। बस में ज्यादा भीड़ नहीं है। बस में महिला कंडक्टर हैं। 15 किलोमीटर का किराया 20 रुपये सवारी। बस में आगे चालक के पास ...
Tag :TRAVEL
  November 24, 2017, 1:30 pm
हमलोग ओल्ड गोवा से मंगेश के मार्ग पर हैं। आम के बाग, कटहल के पेड़ और हरियाली के बीच रास्ता चल रहा है। बारिश का मौसम आ गया है। पर खैर मनाएं कि बारिश नहीं हुई। वरना हमारे पास आज स्कूटी पर बारिश से बचने का कोई इंतजाम नहीं है। आधे घंटे के सफर के बाद हमलोग मंगेश महादेव के पास पह...
  November 23, 2017, 1:30 pm
  November 23, 2017, 1:30 pm
सीआरपीएफ के पैवेलियन में...भले ही देश के कोने कोने से घूम कर आ जाता हूं पर दिल्ली में हर साल नवंबर में लगने वाला व्यापार मेला कई कारणों से लुभाता है. सबसे खास बात है कि यहां एक ही जगह देश के सभी राज्यों की खुशबू को महसूस किया जा सकता है। जिन लोगों ने देश के तमाम हिस्सों को नह...
Tag :GOOD FOOD
  November 21, 2017, 2:00 pm
गोवा में घूमते हुए अचानक हमें दो एक्टिवा सवार रोकते है। वे हमें एक कूपन देकर कहते हैं इसे स्क्रैच करें इनाम निकलेगा। हमलोग इस तरह के कूपन के चक्कर में एक अनुभव अपनी केरल यात्रा में तिरुवनंतपुरम के कोवलम बीच पर ले चुके थे। पर एक बार फिर हमलोग इनके चक्कर में आ गए। उस बार भ...
Tag :TRAVEL
  November 20, 2017, 1:30 pm
ओल्ड गोवा में बॉम बेसेलिका के ठीक सामने सड़क के उस पर सफेद रंग का विशाल चर्च है। इसका नाम सी कैथड्रल है। सी कैथड्रल मतलब प्रधान गिरिजिघर। इसे एशिया का सबसे बड़ा चर्च माना जाता है। ओल्ड गोवा में स्थित सी कैथड्रल नामक यह चर्च कैथरीन ऑफ एलेक्जेन्ड्रिया को समर्पित है। इस ...
Tag :GOA
  November 18, 2017, 1:30 pm
बॉम बेसेलिका गोवा का सबसे प्राचीनतम चर्च में से है। पर इसकी ख्याति इसलिए भी है कि यहां 1554 से ही महान संत फ्रांसिस जेवियर्स की ममी (रैलिक्स) या यों कहें कि शरीर को संरक्षित करके रखा गया है। साथ बॉम बेसेलिका यूनेस्को के विश्व विरासत के स्थलों की सूची में भी शुमार है।बॉम जी...
Tag :WORLD HERITAGE SITE
  November 16, 2017, 1:30 pm
बॉम बेसेलिका गोवा का सबसे प्राचीनतम चर्च में से है, साथ ही यह सर्वाधिक प्रसिद्ध भी है। यह यूनेस्को के विश्व विरासत के स्थलों की सूची में भी शुमार है।बॉम जीसस यानी नेक या शिशू जीसस है। इस गिरजाघर का निर्माण 1594 में शुरू हुआ। इसका निर्माण 1605 में संपन्न हुआ जिसका जिक्र गिरि...
Tag :WORLD HERITAGE SITE
  November 15, 2017, 12:34 pm
ओल्ड गोवा, पोंडा, बेलगावी की ओर जाता हाईवे...हमलोग ओल्ड गोवा की ओर चल पड़े हैं। यहां गोवा की पुरानी ऐतिहासिक विरासत के दर्शन होंगे। राजधानी पणजी से ओल्ड गोवा की दूरी 12 किलोमीटर है। यह पोंडा, बेलगाम , हुबली (कर्नाटक) की ओर जा रहे नेशनल हाईवे नंबर 4 ए पर है। यह सड़क बहुत अच्छी ब...
  November 14, 2017, 1:30 pm
  November 14, 2017, 1:30 pm
पणजी का बस केंद्रीय बस अड्डा। गोवा शहर के तकरीबन बीच में स्थित पणजी शहर गोवा की राजधानी है। यह शहर मंडोवी नदी के तट पर बसा है। अगर गोवा के मानचित्र में देखें तो यह काफी हद तक बीचों बीच स्थित है। गोवा की राजधानी पणजी को पंजीम नाम से भी जाना जाता है। पणजी पश्चिमी भारत में ...
  November 12, 2017, 1:30 pm
गोवा शहर के तकरीबन बीच में स्थित पणजी शहर गोवा की राजधानी है। यह शहर मंडोवी नदी के तट पर बसा है। अगर गोवा के मानचित्र में देखें तो यह काफी हद तक बीचों बीच स्थित है। गोवा की राजधानी पणजी को पंजीम नाम से भी जाना जाता है। पणजी पश्चिमी भारत में मांडवी नदी के तट पर स्थित है। 18...
  November 12, 2017, 1:30 pm
मैं और अनादि अगोडा फोर्ट से नीचे उतर रहे हैं। सामने मंडोवी नदी के तट पर सुबह सुबह जाल फेंकते मछुआरे नजर आते हैं। हमलोग रुक जाते हैं। दर्जनों मछुआरो को मछली पकड़ते हुए देखना अच्छा लगता है। कुछ देर तक हमलोग उनका श्रम देखते हैं। वास्तव में मछली पकड़ना चाहे नदी में हो या सम...
  November 10, 2017, 1:30 pm
मैं और अनादि सुबह सुबह एक्टिवा से चल पड़े हैं। हमारी मंजिल है आगुडा फोर्ट। कालंगुट से कंडोलियम वाले रास्ते पर आगे बढ़ने के बाद बायीं तरफ चढ़ाई बढ़ने लगती है। हम ऊंचाई की ओर बढ़ते जा रहे हैं। पर सड़क काफी अच्छी है। सुबह की शीतल बयार के संग सफर सुहाना है। फोर्ट से पहले एक ...
  November 8, 2017, 1:30 pm
गोवा के कंडोलियम बीच पर सुबह सुबह सुबह सुबह होटल से बाहर निकलते हैं हमने एक्टिवा किराये पर ले ली है। गोवा घूमने का सबसे किफायती तरीका है बाइक या स्कूटी किराये पर लेना। हर इलाके में आपको स्कूटी आसानी से किराये पर मिल जाती है। दरें 250 से 350 रुपये प्रतिदिन तक हो सकती हैं। न...
  November 6, 2017, 1:30 pm
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3711) कुल पोस्ट (171504)