Hamarivani.com

मुसाफिर हूँ यारों

मित्र उमेश पांडेयअपनी चोपता तुंगनाथ की यात्रा हम सबके साथ साझा कर रहे हैं। कुछ मामूली करेक्शन के बाद मैंने उनकी संपूर्ण पोस्ट को ज्यों का त्यों प्रकाशित किया है। यह उनका पहला लेख है और अच्छा लिखा है। आप भी आनंद लीजिये।मानव शुरू से ही घुमक्कड़ प्रजाति का प्राणी रहा है। ...
  February 20, 2017, 5:00 am
9 जनवरी, दिन सोमवार, रात नौ बजे के आसपास अचानक पता चला कि बीनू कुकरेतीके साथ ललित शर्मा, अजयऔर धर्मवीर माथुरउसके गाँव बरसूड़ी जा रहे हैं। उस समय मैं नाइट ड्यूटी जाने की तैयारी कर रहा था और नहाने ही वाला था। हालाँकि मुझे बीनू और ललित जी की इस यात्रा का पहले से पता था, लेकिन अ...
  February 16, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।21 दिसंबर 2016हमारी आज की योजना थी कि पहले फलोदी के पास खींचण गाँव जायेंगे और वहाँ प्रवासी पक्षियों को देखेंगे। खींचण के निवासी इन पक्षियों को मेहमान की तरह मानते हैं और उसी तरह इनकी देखभाल करते हैं। उसके बाद रात ...
  February 13, 2017, 5:00 am
>>>आगे पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें>>>...
  February 12, 2017, 9:35 am
आज की वीड़ियो... वही अपनी थार में बाइक राइड़िंग की... अच्छा लगता है ऐसी सड़कों पर बाइक चलाना...>>>आगे पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें>>>...
  February 11, 2017, 5:00 am
थार मरुस्थल में खुद को धूप से बचाने का भेड़ों का यह व्यवहार हमें पसंद आया:>>>आगे पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें>>>...
  February 10, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।20 दिसंबर 2012हम तनोट में थे। सुबह उठे तो मंदिर में आरती समाप्त होने वाली थी। जाकर एक बार फिर दर्शन किये और प्रसाद लिया। कैंटीन में चाय पी और निकल पड़े - अपने दिल्ली वापसी के सफ़र पर। तनोट से निकलते ही घंटियाली माता का ...
  February 9, 2017, 5:00 am
म्याजलार सड़क पर रेत के टीले के बीच से निकलती सड़क पर बाइक चलाने की वीड़ियो:>>>आगे पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें>>>...
  February 8, 2017, 5:00 am
>>>आगे पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें>>>...
  February 7, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।19 दिसंबर 2016आज हम यात्रा करेंगे जैसलमेर से तनोट तक, लेकिन परंपरागत रास्ते से नहीं बल्कि निहायत नये और अनछुए रास्ते से। जैसलमेर-सम रोड़ पर जहाँ से लोद्रवा की सड़क अलग होती है, वहाँ कुछ दूरियाँ लिखी थीं। इनमें प्रमु...
  February 6, 2017, 5:00 am
थार बाइक यात्रा का एक और वीडियो सामने आया है......
  February 4, 2017, 5:00 am
थार बाइक यात्रा का एक और वीडियो सामने आया है...>>>आगे पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें>>>...
  February 4, 2017, 5:00 am
  February 3, 2017, 5:00 am
मुनाबाव - म्याजलार - जैसलमेर सड़क पर सुमित जी डाक्टर साहब की बुलेट राइडिंग...>>>आगे पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें>>>...
  February 3, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।19 दिसंबर 2016आज ज्यादा कुछ नहीं लिखेंगे। कुछ फोटो हैं, वे देख लेना और थोड़ा-सा लिख भी देता हूँ, इसे पढ़ लेना। काफ़ी रहेगा।याद तो आपको होगा ही कि कल सुमित सम चला गया था और अपना टैंट लगाकर सोया था। हम दोनों जैसलमेर आ गये थ...
  February 2, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।18 दिसंबर 2016कुलधरा - पता नहीं आपने इस स्थान का नाम सुना है या नहीं, लेकिन मैं मानता हूँ कि सुना भी होगा और देखा भी होगा। जैसलमेर से ज्यादा दूर नहीं है और सम जाने के रास्ते से थोड़ा-सा ही हटकर है।जब हम वहाँ पहुँचे तो पा...
  January 30, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।18 दिसंबर 2016जब हम धनाना से लौट रहे थे और दो-तीन किलोमीटर ही चले थे, देखा कि सामने से एक ऊँटवाला अपने ऊँट पर बैठा आ रहा था। सुमित हमेशा की तरह हमसे आगे था। सुमित ने बाइक रोक ली और उसके फोटो लेने लगा। ऊँटवाला और ऊँट दोन...
  January 26, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।18 दिसंबर 2016जब हम गूगल मैप में जैसलमेर से सम की सड़क देखते हैं, तो इस पर लिखा आता है - जैसलमेर-सम-धनाना रोड़। ज़ाहिर है कि इसी सड़क पर सम से भी आगे कहीं धनाना है। गौर से देखें तो यह सड़क आगे भारत-पाक सीमा तक जाती है। मतलब कह...
  January 23, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।18 दिसंबर 2016इस नेशनल पार्क से हमारा सामना अचानक अपने आप ही हो गया। असल में हमारी योजना थी - मुनाबाव से तनोट जाना। सीधा रास्ता है जैसलमेर के रास्ते जाओ। लेकिन मैं चाहता था कि सीमा के नज़दीक-नज़दीक ही रहें। एक सड़क म्य...
Tag :Jaisalmer
  January 19, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।17 दिसंबर 2016एक घंटे में ही म्याजलार से 56 किलोमीटर दूर खुड़ी आ गये। यहाँ से जैसलमेर लगभग 50 किलोमीटर है। खुड़ी अपने रेत के टीलों के लिये प्रसिद्ध है। चारों तरफ़ टैंट कालोनियाँ ही थीं। अब हम फिर से ‘सभ्यता’ में आ गये थे...
Tag :Khuri
  January 16, 2017, 5:00 am
इस यात्रा वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।17 दिसंबर 2016किराडू से साढ़े ग्यारह बजे चले। अगला लक्ष्य था मुनाबाव में भारत-पाक सीमा देखना। सड़क सिंगल है, लेकिन ट्रैफिक न होने के कारण कोई दिक्कत नहीं होती। कभी-कभार कोई ट्रक या कोई जीप सामने से आ जाती। रामसर एक बड़...
Tag :Munabao
  January 12, 2017, 5:00 am
इस यात्रा वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।17 दिसंबर 2016सूरज की पहली किरण निकलने से पहले ही हमने टैंट उखाड़कर पैक कर लिये थे। हम नहीं चाहते थे कि उत्सुक ग्रामीण यहाँ आयें और पूछताछ करें। थोड़े-से फोटो खींचे और निकल पड़े। बाड़मेर बाईपास पर एक जगह चाय-नाश्ता किय...
  January 9, 2017, 5:00 am
इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।16 दिसंबर 2016जोधपुर से साढ़े ग्यारह बजे चले। करा-धरा कुछ नहीं, बस पड़े सोते रहे। फिर थोड़े-से नहा लिये, थोड़ा-सा खा लिया और निकल पड़े। बाइक में इंजन ऑयल कम था। पेट्रोल पंप पर टंकी फुल करायी तो इंजन ऑयल की एक बोतल भी ले ली। ...
  January 6, 2017, 5:00 am
इस यात्रा वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।15 दिसंबर 2016शक्ति सिंह दुलावत अपने एक मित्र के साथ सुबह-सुबह ही उदयपुर से आ गये। साथ में ढेर सारा नाश्ता - मेरा पसंदीदा और दीप्ति का ना-पसंदीदा ढोकला भी। अब बड़ी देर तक और बड़ी दूर तक कुछ भी खाने की आवश्यकता नहीं।एकल...
Tag :Haldighati
  January 4, 2017, 5:00 am
यह जो सुमितहै ना इंदौर वाला ... इसका ऑफ़ सीजन हो जाता है सर्दियों में ... कोई बीमार नहीं पड़ता ... बीमार पड़ता भी है तो सर्दी-जुकाम ही होते हैं ... मेडिकल स्टोर से ले आते हैं दवाई ... डॉक्टर के पास जाने की ज़रुरत ही नहीं पड़ती ... मतलब सर्दियों में कोई सुमित के क्लीनिक नहीं आता ... इसके पास म...
  January 2, 2017, 5:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3652) कुल पोस्ट (163787)